भारत के Best 10 OTT प्लेटफॉर्म (List of Top 10 Most Popular OTT Platforms 2022)


Best OTT Platforms India - भारत में 10 सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म

पिछले कुछ वर्षों से भारत में OTT Media Platform काफी लोकप्रिय हो गए हैं। आज के समय ज्यादातर Films और Web Series, OTT Platforms पर Release हो रहीं हैं। 

आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे कि OTT Platforms क्या हैं? और भारत में 10 सबसे Popular OTT Platforms कौन से हैं। 

तो चलिए, Over-the-Top (OTT) Media Services के बारे में जानते हैं।

दोस्तों, हम सभी लोगों के बीच Lockdown और COVID के समय OTT Apps बहुत ज्यादा Popular हुए। इसकी सबसे बड़ी वजह लोगों के Entertainment के लिए सभी तरीकों का बंद होना, जिसमें मुख्य रूप Cinema Hall का बंद होना था।

भारत में ज्यादातर लोग बॉलीवुड फिल्में Cinema Hall में ही देखना पसंद करते हैं, लेकिन उनके बंद होने के कारन लोगों ने अपने मोबाइल पर समय देना शुरु किया, जिसका फ़ायदा Online streaming websites ने उठाया।

और, OTT Platform के दर्शकों में काफी वृद्धि हुई है। इससे फिल्म निर्माताओं के लिए अपनी फिल्मों को सीधे TV पर रिलीज करने की तुलना में OTT Platform पर ज्यादा मुनाफ़े का सौदा रहा। साथ ही, दर्शकों के लिए अपने पसंदीदा Cinema, Web Series या TV Shows देखना बहुत आसान हो गया।

जिस कारण कई नए ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे कि Amazon Prime, Voot, Hulu और HoiChoi इसमें शामिल हो गए।


ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या हैं? - OTT Definition:

ऐसी Services, जो Viewers के मनोरंजन के लिए Movies, TV shows और अन्य दूसरे Media को सीधे इंटरनेट के जरिए उपलब्ध करायी जाती हैं, उन्हें OTT Platforms या Over-the-Top Platforms, कहा जाता हैं (Cable और Satellite System को छोड़कर)। 

इन OTT Services को User इंटरनेट से जुड़े Devices, जिनमें Computer, Smartphones, और SmartTV  शामिल हो सकते हैं, के जरिए Access करता है।

OTT media services
OTT Digital Media Platforms

भारत में सबसे अच्छी Online Streaming Services कौन सी है?

अगर भारत में OTT Platforms की बात करें, तो आज Users के पास कई सारे Option मौज़ूद हैं। लेकिन, अब भी लोगों की पहली पसंद Netflix और Amazon Prime ही हैं। इनके साथ ही कई Regional Streaming Sites की भी  अच्छी Userbase हैं, और उनके उपयोगकर्ताओं की भी एक बड़ी संख्या है। 

भारत के Top 10 Most Popular OTT Platforms की सूची:

ओवर द टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म्स (OTT Platforms in India):

#1. Amazon Prime:

Amazon Prime Video, भारत में एक बहुत ही Popular Video Streaming Service है। भारत में Amazon Prime को साल 2016 में Launch किया गया था और अपने Launch के शुरआती कुछ दिनों में ही यह भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया। 

आज Amazon Prime, English के अलावा, अपनी Services को अन्य 6 Indian Languages में उपलब्ध है। Amazon India ने फरवरी 2018 में Amazon Prime Music के नाम से Music Platform भी Launch किया। आप "अमेज़न इंडिया" के Prime Subscription Plan के साथ Amazon Prime Video और Amazon Prime Music दोनों को Enjoy कर सकते हैं। 

अभी Amazon Prime membership की Annual Subscription आपको 1499 रुपये में मिलती हैं। अगर आप Monthly Plan चुनते हैं, तो आपको इसकी कीमत 179 रुपये पड़ेगी। साथ ही, आप 459 रुपये खर्च कर इसके 3 महीने के Plan को भी ले सकते हैं।

#2. Netflix India:

भारतीय दर्शकों के बीच Netflix India भी बहुत ही Popular OTT Platforms में से एक है। अगर हम Movies या Web-series की बात करें, तो Netflix के पास Daredevil, House of Cards, Narcos, Stranger Things, Sacred Games, Orange Is The New Black, Punisher जैसी लंबी सूची (नेटफ्लिक्स ओरिजिनल के रूप में लोकप्रिय) हैं।

इन के पास Users के लिए 4 Subscription Plans (Mobile, Basic, Standard और Premium Plan) है। Mobile plan की कीमत 199 रुपये Monthly है (480px streaming quality), जिसका उपयोग आप अपने Tablet और Mobile पर Netflix देखने के लिए कर सकते है। 

Netflix के 649 रुपये के Premium plan के साथ आप 4 Screen पर Ultra HD Quality का आनंद ले सकते है। इसे भारत में Amazon Prime, Hotstar, और Eros Now से कड़ी टक्कर मिलती है, क्योंकि यह सभी OTT platforms, Netflix के मुकाबले में User's को सस्ते Subscription Plans Provide कराते हैं। 

#3. Disney+ Hotstar:

डिज़्नी+ हॉटस्टार भी एक बेहतरीन Over-the-top (OTT) Platforms है, इनके पास Movies, TV shows और Sports का Complete Pack हैं। अगर आप क्रिकेट के शौक़ीन हैं, तो आपके लिए Disney+ Hotstar OTT बहुत बढ़िया Option हो सकता है। 

Disney+ Hotstar, अपने Subscription Plans और Content की विस्तृत श्रृंखला के कारण भारत में Top 10 OTT Platforms में से एक है। यह अपने Users को 2 Paid Subscription Plans के Option देती हैं:- 

1). VIP Plans: इस plan में यह Indian Domestic Programmes और Sports Content Provide कराती है। 
2). Premium Plans: इस सदस्यता में अंतरराष्ट्रीय फिल्में और Web Series Provide कराती है। 

यह आपको 499 रुपये का Mobile Plan (1-device), 899 रुपये का Super plan (2-devices) और 1,499 रुपये का Premium plan (4-devices) मिलता हैं। इन सभी Plan की validity 1 साल की होती है, लेकिन इन Plans में मिलने वाले Benifits अलग-अलग होते हैं। 

(Note👉: Jio और Airtel user अपने Phone पर Free में Football और Cricket देख सकते हैं।)

#4. ALTBalaji:

क्या आप TV और Online Shows पर एक ही तरह के Content देखते-देखते थक गए हैं? तो आपको एक बार ALTBalaji ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहिए। Ekta Kapoor और Balaji Telefilms की ALTBalaji एक Ad-free Subscription पर आधारित Video-on-demand ऐप है, जो हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल, पंजाबी और कई अन्य भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं।

ALTBalaji के पास अपने Users के लिए तीन Subscription Plan हैं। जिसमे 2 महीने के लिए 100/- रुपये, 6 महीने के लिए 199/- और 12 महीने के लिए 300/- रुपये लिए जाते हैं। साथ ही, आप अलग-अलग शो या फिल्में किराए पर भी ले सकते हैं, जो कम कीमत पर और वैधता के भीतर आती हैं। 

इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कई देखने लायक नई Fresh Web Series हैं। यहाँ आपके देखने के लिए Action, Adult, Comedy, Thriller और Family Drama जैसी Popular Category हैं। आप ALTBalaji OTT Service के Popular Movies और Web Series देखने के लिए Laptop, Tablets, Smartphone से लेकर SmartTV तक का उपयोग  कर सकते हैं। 


#5. SonyLIV:

यह एक General Entertainment, वीडियो ऑन-डिमांड सर्विस है, जिसका स्वामित्व Sony Pictures Networks India Pvt. Ltd के पास है।

SonyLIV के प्लेटफॉर्म पर आपको बहुत सारे लोकप्रिय टीवी Shows जैसेः तारक मेहता का उल्टा चश्मा, Indian Idol, कौन बनेगा करोड़पति, C.I.D और Crime Patrol हैं। यहाँ आपको इसके अलावे UEFA Europa League, UEFA Champions League और La Liga जैसे Popular Football Tournaments की Live Streaming भी करते हैं।

Sony LIV के Premium Subscription plan की बात करें, तो आपको 299 रुपये में प्रति माह, छह महीने के लिए 699 रुपये और 999 रुपये प्रति वर्ष चुकाने पड़ते हैं। साथ ही, WWE Network Subscription की कीमत एक साल के लिए 299 रुपये है। 

#6. ZEE5:

यह ZEE Network का Indian Video On-demand Service है। इसे भारत में 14 फरवरी 2018 को 12 Regional Languages के साथ Launch किया गया था। ZEE5 Mobile App सभी Platforms जैसेः Web, Android, iOS और Smart TVs पर उपलब्ध है।  

यहाँ पर ZEE के कुछ लोकप्रिय Hindi TV Shows जैसेः कुमकुम भाग्य और कुंडली भाग्य, सेम्बरुथी (तमिल), जोथे जोथेयाली (कन्नड़) और मझ्या नवरायची बायको (मराठी) और कई अन्य TV Shows को Television पर Telecast होने से पहले ही, आप उन्हें ZEE5 पर देख सकते हैं।

आप Zee5 के ₹499 रुपये Annual Plan के साथ, एक बार में 3 Screen एक ही समय में देख सकते है। अगर आप Zee5 के 299 रुपये के 3 Months plan को Choose करते हैं, तो आप इसे एक बार में 2 Screen पर, एक ही समय में देख सकते है।

#7. Voot:

वायकॉम 18 का डिजिटल प्लेटफॉर्म वूट, वायकॉम 18 टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित सभी शो होस्ट करता है। एमटीवी, वीएच1, निकलोडियन और कलर्स पर प्रदर्शन सभी भाषाओं में दिखाए गए हैं। उनके प्लेटफॉर्म पर फिल्में और किड्स एक्सक्लूसिव भी हैं। 

यदि आप वूट ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्में और वेब-सीरीज़ देखने के लिए उत्सुक हैं, तो 299/- रुपये के वार्षिक प्लान के साथ अपने खाते की सदस्यता लें। 

#8. MX Player:

एमएक्स प्लेयर एक भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म है जिसे एमएक्स मीडिया एंड एंटरटेनमेंट द्वारा विकसित किया गया है। प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में एक विज्ञापन-समर्थित मॉडल पर काम करता है और इसकी 12 भाषाओं में 150,000 घंटे से अधिक की स्ट्रीमिंग लाइब्रेरी है। 

यह आईओएस, एंड्रॉइड और वेब पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ताओं को एक्सप्लोर करने के लिए एमएक्सप्लेयर की ऑनलाइन सुविधा बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध है।

20 फरवरी 2019 को, एमएक्स प्लेयर को मूल प्रोग्रामिंग के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म के रूप में फिर से लॉन्च किया गया। इसमें फिल्मराइज, सोनार एंटरटेनमेंट, स्क्रीन मीडिया फिल्म्स, गोल्डमाइन, हंगामा, शेमारू, पैरामाउंट पिक्चर्स और सोनी एंटरटेनमेंट सहित विभिन्न भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टूडियो से लाइसेंस प्राप्त सामग्री है।

#9. Hoichoi:

होइचोई एक भारतीय सदस्यता वीडियो ऑन-डिमांड और ओवर-द-टॉप स्ट्रीमिंग सेवा है जो विशेष रूप से बंगाली भाषा की सामग्री पर केंद्रित है। इसका स्वामित्व SVF Entertainment Pvt Ltd के पास है, जिसका मुख्यालय कोलकाता, भारत में है। Hoichoi को 20 सितंबर 2017 को Launch किया गया था। 

Hoichoi वर्तमान में Android, iOS, Roku, Amazon Fire TV,  Android TV,  Apple TV, Mi TV,  LG Smart TV और Samsung Tizen के लिए उपलब्ध है।

वर्तमान में, इसमें 500 से अधिक फिल्म खिताब शामिल हैं, जिसमें 100 से अधिक एसवीएफ निर्मित फिल्में और लगभग 400 अन्य फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा, होइचोई में विश्व स्तर पर ऑडियो स्ट्रीमिंग के लिए 1,000 से अधिक बंगाली गाने हैं।

अगर Subscription Plans की बात करें तो Hoichoi के 899 रुपये के 1 साल वाले Plans के साथ आप 8 Devices को Connect कर सकते है। 1 साल के 599 रुपये वाले Plan के साथ 5 Devices को Connect कर Ad-free Songs TV Shows, Movies और Web Series का आनंद ले सकते है।

#10. JioCinema:

Reliance Jio द्वारा पेश किया गया, JioCinema एक भारतीय OTT Platforms है। यह Jio Users के लिए Exclusive Platform है, और बिना किसी Additional Charges के साथ आता है। यह जियो के लगभग सभी Postpaid और Prepaid Plans के साथ मिलता है।

इसमें आपको Movies, TV shows और Short Documentaries के अलावे Jio Exclusives भी देखने के लिए Avilaible हैं। JioCinema की शुरुआत 5 सितंबर, 2016 को हुई थी। JioCinema, Smartphone और Web दोनों Platforms को Support करता है। 

आप JioCinema का Android App मुफ्त में Google Play Store से Download कर सकते है, और जैसा कि मैंने पहले ही बताया, JioCinema की Services, Jio Plans के साथ ही उपलब्ध है। तो आप इसको किसी भी समय बिना किसी अतरिक्त खर्चे के Enjoy कर सकते हैं।



तो दोस्तों यह सभी OTT Services, भारत में Top OTT Platforms में आते हैं (अपनी लोकप्रियता और उपयोगकर्ताओं के आधार पर)। 

अब आप बतायें कि इन Online Streaming Platforms में से आपका favourite कौन सा है? कृपया हमें Comment में ज़रूर बताएं। 

अपने पसंदीदा Movies और Video की Streaming जारी रखें! 😊


loading...

Post a Comment

0 Comments