Billboard Ads


अगर आप Bitcoin की जानकारी लेना चाह रहें है तो आप सही जगह पर हैं क्यूंकि हम आपको इस post में Digital Currency Bitcoin के बारे में बतायेंगे। क्या आपको Bitcoin लेना चाहिए या नहीं.?

क्या आपको Bitcoin में किसी तरह का लेन -देन करना चाहिए इन सब के बारे में जानने के लिए इस Post को जरुर पढ़े।

Bitcoin kya hai Jaane

Bitcoin क्या हैं और उसके बारे में जानकारी :

What is Bitcoin in Hindi:

Bitcoin एक तरह की CryptoCurrency है। CryptoCurrency दो English Word "Crypto" और "Currency" से मिलकर बना है। English में 'Crypto' का मतलब "गुप्त" से होता है और Currency का मतलब मुद्रा। Bitcoin Cryptography के नियमों के आधार पर संचालित और बनाई जाती है। Cryptography का अर्थ किसी खास Coding की भाषा को सुलझाने की कला है।

आप Bitcoin को छू नहीं सकते क्यूंकि यह Digital Form में होती है इसी वजह से इसे Virtual Currency भी कहते हैं।

Bitcoin in Hindi:

Bitcoin का आविष्कार साल 2009 में सतोषी नाकामोटो ने किया था। Bitcoin दुनिया की पहली decentralized, Crypto-Currency है। 22 मई 2010 को पहली बार एक Pizza के बदले 10 हज़ार Bitcoin देने की पेशकश की गई थी। यानी तब एक Bitcoin की कीमत 10 Cents से भी कम थी. लेकिन आज Bitcoin की कीमत एक लाख गुना बढ़ चुकी है।

Bitcoin का इस्तेमाल पूरी दुनिया में कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है। Bitcoin के ज़रिए कोई भी व्यक्ति दुनिया में किसी भी व्यक्ति को रकम भेज सकता है। इसके लिए आपको किसी बैंक या Third Party Agency की मदद नहीं लेनी पड़ती। मतलब ये की आप जो Paise किसी को भेजना चाहते हैं, उस पैसे को आप सीधे अपने Bitcoin Wallet से दूसरे व्यक्ति के Bitcoin Wallet में Transfer कर सकते हैं।

अभी दुनिया में पैसों के कानूनी लेन देन के लिए Banks का इस्तेमाल करना पड़ता है। यहां तक कि किसी देश में कितनी करेंसी का Circulation होगा ये भी बैंक और सरकारें तय करती हैं, लेकिन Bitcoin पर किसी एजेंसी या सरकार का नियंत्रण नहीं है।

अगर आप Bitcoin में निवेश करना चाह रहे है, तो सावधान हो जाए क्यूंकि इसमें खतरा है क्योंकि Bitcoin को Regulate करने वाली कोई Authority नहीं है। अगर आपके साथ कोई धोखा होता है या आप अपने Bitcoin wallet का Password भूल जाते हैं तो आपके सारे Paise का नुक़सान होगा।

आप हमे जरूर बताये आपको हमारी Post "Bitcoin Kya hai" कैसी लगी। आप इसे अपने Social Networking Site पर अपने दोस्तों और faimli से जरूर शेयर करें हो सकता उन्हें "Bitcoin के बारे में" जानकारी न हो।
article by