Advertisement

Thursday, September 24, 2015

author photo

कौन सा Blogging Platform Choose करें और कौन-सा बेहतर है? जब आप Blogging शुरु करना चाहते है तो आप इस बात को लेकर परेशान होते हैं की मैं अपने Blog को किस Platform पर बनाऊँ।

आज मैं आपको कुछ Blogging Platforms के बारे में बताने जा रहा हूँ, जहाँ से आप अपने Blogging शुरु कर सकते हैं। यहाँ हम आपको कुछ Popular Blogging Sites की जानकारी दे रहें है।

Free Blogging Platform की जानकारी:


top free blogging platform

यहाँ मैं आपको कुछ Best Blogging Platforms के बारे में बताने वाला हूँ।

01). Blogger.com (Blogspot Blog):


अगर हम Blogger Blog की बात करें तो यह 'Google' के द्वारा बनाया हुआ एक Popular Blogging Platform है। यह किसी भी Non Tech User के लिए आसानी से और तेज़ Blog बनाने के लिए बेहतरीन Platforms हैं।

Blogspot.com मेरा भी पसंदीदा Blogging Platform में से एक हैं। यह पूरी तरह से Free Platform हैं। इसमें आपको Custom Domain Name जोड़ने की भी सुविधा मिलती हैं। लगभग सभी Sucsessful Blogger इसी से अपने Blogging Journey Start किया और फिर दूसरे Paid Version पर अपनी Site को Transfer किया।   

02). WordPress.com :


WordPress CMS का इस्तेमाल सभी बड़ी websites करती हैं। यह आपको दो तरह के Blog बनाने की यानि free और Paid दोनों सुविधा देता हैं। इसका उपयोग नए Bloggers के लिए थोड़ा कठिन भी है।

WordPress का Paid Version आपको अपने Blog के लिए हर चीज़ पर Control देता है। WordPress पर Blog बनाने पर आपको कई Free & Premium Themes मिलते हैं, जो आपको एक बढ़िया Website Create करने में मदद करता है।

03). Weebly.com :


अगर आप कुछ हट कर करना चाहते हो तो आपके लिए Weebly है। वैसे तो आप यहाँ किसी भी Topic पर Blog बना सकते हैं But मेरे हिसाब से Weebly Travel Blogger, Fashion Blogger और eCommerce Sites के लिए बहुत ही बढ़िया Platform है।

Weebly.com पर भी आपको Wix की तरह ही बहुत सारे Responsive Themes और Drag and Drop Website Builder का Option मिलता हैं। Weebly पर भी बाद में आप अपनी मनचाही Domain Name को जोड़ सकते हैं।


04). Wix.com :



अगर आप एक Complete Modern Website और Responsive Website Create करना चाहते हैं, तो आपके लिए wix.com एक बेहतरीन Platform है। यहाँ आपको वह हर चीज़ मिलेगी जो किसी Professional Website में मिलती हैं। आप अपने Blog को एक Custom Domain से जोड़ कर उसे Unique बना सकते हैं।

WIX सभी Blogging Platform की तरह आपको यहाँ पर भी कई Website Templates मिल जायेंगे लेकिन जो इसे अलग करती हैं वो इसका DRAG-N-DROP Website Creation Option हैं। 


05). Tumblr.com :


Tumblr को अगर हम Blogging और Social Media का Combination कह सकते हैं। Tumblr, WordPress और Blogger के बाद एक बढ़िया Unique Blogging Platform हैं।

Tumblr का use सबसे ज्यादा College और School के लड़के लडकियाँ करते हैं, क्योकि Tumblr में एक Social Networking Sites की खूबी भी हैं। Tumblr एक Interesting & Free Blogging Platform हैं।

 New Blogger के लिए Ad Network

आप ऊपर बताये गए किसी भी Blogging Platforms पर अपना Blog बना सकते हैं। आप इसे अपने Friends और Family के साथ जरूर शेयर करें हो सकता उन्हें "Blogging Platform" की जानकारी न हो। 

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement