घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? Earn Money Online


घर बैठे Online Paise कमानाInternet से Paise कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप घर से कमाई कर सकते है। आज हम आपको  Online कमाई करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Earn money from Home घर बैठे कमाने के तरीके  


आज के समय में आप घर से Online काम करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
घर बैठे पैसे कमाने के उपाय

सबसे अच्छी बात यह है कि ये सभी किसी खास Age Group तक ही सीमित नहीं है, यानि इसे कोई भी Use कर आसानी से Earning कर सकता हैं। 

Online Paise Kaise Kamaye? - इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके:


दोस्तों आपको ये जानकर हैरानी होगी कि India में Online paisa कमाने वाले बहुत लोग है और इनकी संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, तो आप भी इसमें शामिल हो जाइए।

आइये जानते हैं घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

01). Sell Stuff Online:


ऑनलाइन सामान बेचकर करें कमाई- आसानी से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से ये एक तरीका है. इसमें आप अपने घर में रखे पुराने सामानों को ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं।

कई वेबसाइट आपको इन यूजलेस सामानों के लिए मुफ्त ऐड देने की सुविधा देती हैं। इसके सहारे पुराने सामानों की फोटो www.olx.in, www.quickr.com और craigslist.co.in जैसी कई साइटों पर अपडेट कर उसे बेचने से कमाई कर सकते हैं।

02). Self Publish Book: 


अगर आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं. इन्हीं साइटों में से एक है अमेजन।

अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम से यह फीचर चलाती है, इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है।

सेल्फ पब्लिश बुक की अधिक जानकारी के लिए https://kdp.amazon.com/ पर क्लिक करें. इस पर आप अपना अकाउंट भी बनाकर रेगुलर मेम्बर बन सकते हैं।

03). Online Work or Freelanceing:


www.odesk.com और www.elance.com जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस साइटों में भी शामिल है। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है।

एक बार रजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रेक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है, काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है. दुनिया भर में कई वेबसाइट ऐसा करती हैं।

Facebook से Online पैसे कमाए

04). Sell Photos or Graphical Arts: 


फोटो स्टॉक रखने वाली वेबसाइट भी आपके ऑनलाइन कमाई का जरिया बन सकती है। दुनिया भर में www.shutterstock.com , www.shutterpoint.com और www.istockphoto.com जैसी कई वेबसाइट फोटो खरीदकर उसका भुगतान करती हैं।

इसमें साइट के मेंबर को अपनी फोटो को साइट पर सब्मिट करना होता है. फिर उसके बाद साइट की पॉलिसी के अनुसार आप 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी पा सकते हैं।

05). E-Tutor:


ई-ट्यूटर भी ऑनलाइन कमाई के चर्चित तरीकों में से एक है. कई वेबसाइट अलग-अलग विषयों को लेकर लोगों से पेड ई-टच्यूटर की सुविधा लेती हैं। इनमें www.tutorvista.com और www.2tion.net जैसी साइटें प्रमुख हैं।  यूजर ऐसी ही साइटों पर खुद को रजिस्टर कर चंद घंटे पढ़ाकर मोटी कमाई कर सकता है।

 Affiliate Programs से पैसे कमाए

06). Earn with YouTube:


YouTube अब आपके ओरिजनल वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर, उससे होने वाली कमाई में आपको हिस्सा देने जा रही है।

YouTube Partener Program में शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होगा।

यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होगा। YouTube की टेक्निकल कमेटी ऑरीजनलिटी और क्वालिटी का परीक्षण करेगी, इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा।

07). Earn With Google Adsense: 


आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense के जरिए विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है। गूगल की सेवा adsense के द्वारा दिए जा रहे विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगायें।

Adsense आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा।

Google adsense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर इत्यादि. आप इनमे से अपने लिए बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगायें.

08).  Develope Apps: 


स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए लाखों एप्लिकेशन बन और बिक रही हैं। अगर आपके पास एप बनाने के लिए अच्छा आइडिया है तो भी आप किसी डेवलपर की सेवाएं लेकर अपनी एप बनवा सकते हैं।

Mobile App बनाने के बाद 30-100 डॉलर की सालाना फीस चुका कर आप गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज स्टोर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

👉 Online Recharge and Bill Payment Apps

आप हमे जरूर बताये "Online Earning Tips" कैसी लगी। आप इसे अपने Friends और Family के साथ जरूर शेयर करें। 


loading...

Post a Comment

0 Comments