Science Facts in Hindi: विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य - Amazing Science in Hindi


क्या आप Science से जुडे रोचक तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं। हम इंसानो के लिए विज्ञान से जुडी जानकारी हमेशा से आश्चर्यजनक और चौकाने वाला रहा हैं, यहाँ आप इस लेख में Unbelievable Science Facts को हिंदी में जाने।

Interesting Facts About Science in Hindi:

यहाँ आपके लिए कुछ आश्चर्यजनक वैज्ञानिक तथ्य दिए गए हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको यहाँ से कुछ नया सीखने के लिए मिलेगा।

amazing science facts hindi
Quick General Science Facts in hindi 

तो आइये जानते हैं कुछ Amazing Science Facts के बारे में:

Science facts in Hindi:

facts 01).  क्या आपको पता हैं पुरे अंतरिक्ष में एकदम शांति छाई होती है, क्योंकि वहाँ आवाज़ के यात्रा करने के लिए किसी भी तरह का कोई माध्यम नहीं है।

facts 02). अगर किसी इंसान के DNA को पूरा खोल दिया जाए, तो वह इतना लंबा होगा कि उससे सूरज से प्लूटो और फिर प्लूटो से सूरज तक कि दूरी नापी जा सकती हैं।

facts 03). हमारी धरती की अनुमानित आयु 4 से 5 बिलियन वर्ष है, और क़रीब इतना ही सूर्य और चंद्रमा की भी है।

facts 04). सूर्य के कोर का तापमान 15 मिलियन ℃ है और हमारे सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह शुक्र है,  क्यूंकि उसके सतह का तापमान 450 ℃ है।

facts 05). चाँद पर अगर आपके पैरों के निशान हो तो वह वहाँ कई मिलियन वर्षों तक रह सकते हैं क्यूंकि चाँद का अपना कोई वायुमंडल नहीं हैं।

facts 06). हमारी धरती पर मौजूद कुल पानी का 97% प्रतिशत समुंद्र में है और 2 %  बर्फ़ गैलेसियर है। मतलब हमारे पास पीने लायक केवल 1% पानी है।

facts 07). पृथ्वी के तीन चौथाई हिस्से में जल होने के कारण ही अंतरिक्ष यात्रियों को हमारी पृथ्वी अंतरिक्ष से अधिकतर नीली ही दिखाई देती हैं, इस कारण से धरती को ‘ब्लू प्लेनेट’ भी कहा जाने लगा।

facts 08).  मानव कोशिकाओं की तुलना में आपके शरीर में 10 गुना अधिक बैक्टीरिया कोशिकाएं हैं । चिंता न करें, हालांकि: इनमें से अधिकांश बैक्टीरिया मददगार हैं। वास्तव में, हम उनके बिना जीवित नहीं रह सकते।

facts 09).  ब्लू व्हेल 188 डेसिबल तक की ध्वनि उत्पन्न कर सकती है, जो एक जीवित जानवर द्वारा निर्मित सबसे तेज ध्वनि है और इसे 530 मील की दूरी तक सुना जा सकता है।

facts 10). पृथ्वी पर "The Great Barrier Reef" सबसे बड़ी जीवित संरचना (Living structure) है। 2,000 किमी से अधिक और लगभग 350,000 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करती है और अंतरिक्ष से दिखाई देने वाला एकमात्र Living structure है।

लेकिन अब यह Coral colony का अस्तित्व जलवायु परिवर्तन और मानव निर्मित प्रदूषण के प्रभाव से खतरे में है।


दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको यह पसंद आया होगा। ऐसे यहाँ दी गयी Incredible Science Facts की List थोड़ी छोटी है, लेकिन आप अपने स्वयं के विज्ञान तथ्यों को जोड़कर इसे बढ़ा सकते हैं।

आप हमें Comment में, यह Science Facts कैसी लगी? औऱ आपकी Science से जुडी कोई रोचक जानकारी बताए!


loading...

Post a Comment

0 Comments