Bloggers के लिए Best CPM Ad Networks 2021


Best CPM Ad Network for Indian Blog 

क्या आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं, और अपने ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते है, तो आइए जानिए, यहां "Best CPM Ad Network" के बारे में जानते हैं, और अपने Blog / Website से अधिक कमाते हैं, और मुझे ऐसा लगता हैं कि Blog से Income करने का Extra source, आपके Blog को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

यदि आपके वेबसाइट पर Indian traffic या किसी दुसरे Asian countries से traffic बहुत ज़्यादा आती हैं, तो भी एक छोटे ब्लॉग से बड़ी कमाई करना संभव है। सोचिए, अगर यह high-traffic आपको CPM Ad की मदद से अधिक पैसा कमाने में आपकी मदद करें? 

यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो CPM Ad, आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका हो सकता है।

तो आइए, सबसे पहले, हम समझते हैं कि CPM Ad का मतलब क्या होता है?

CPM Ads क्या हैं? (What is CPM Ads) 

CPM का मतलब 'Cost per thousand impressions' से है। ये विज्ञापन आपके ब्लॉग से Extra revenue कमाने का एक शानदार तरीका हैं। 

इसके Calculation करने का तरीका बहुत ही आसान है:-  'CPM = Cost/Total Impressions *1000'

यहां, Impression का मतलब है, कि वेबसाइट पर Display  होने वाले विज्ञापन की संख्या। इसका मतलब यह हैं कि आपके Blog Visitor किसी विज्ञापनों पर कोई Clicks नहीं करते हैं, फ़िर भी आपको इसके लिए Payment किया जायेगा। लेकिन, आपको CPM ads से बेहतर कमाई करने के लिए आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना होगा कि Ads ब्लॉग के प्रमुख स्थान (Prominent position) पर दिखें।

अगर CPM ad networks के बारे में बात करें, तो यह आपको एक हजार इंप्रेशन के लिए लगभग $1 से $10 तक Pay करते हैं। यह सभी Payment, Ad Companies की आवश्यकताओं के आधार और अन्य दूसरे कुछ factors पर निर्भर करता है।


Top 10 Best CPM Ad Network for Indian Bloggers:


Best CPM Ad Network
CPM Ad Network for Blogger

यदि आप CPM Ads से पैसा कमाने में रुचि रखते हैं, तो हमने यहाँ पर कुछ सबसे top CPM companies की List बनाई है, जिनसे आप अपने ब्लॉग से पैसे पैसे कमा सकते हैं।

Highest payout करने वाले CPM Ad Network की list है, जो पूरी तरह से genuine Ad network हैं:-

Propeller Ads:

Propeller Ad सभी प्रकार के Screen type के लिए विज्ञापन प्रदान करते हैं जिसके कारण यह Webmasters के बीच बहुत Popular हो गया है। यह एक User-friendly ad network है, जिसमें User को अपना Account बनाने, अपना Website जोड़ने और Ownership को Verify करने की आवश्यकता होती है।

Desktop और mobile visitors के लिए, यह प्रति दिन लगभग 650 millions से अधिक Ad impressions देता है। Propeller Ads, Streaming और Downloading Websites के बीच एक popular network है। यह आपको कई तरह के Ad Units जैसे कि Interstitial ads, Pop-under ads, Dialog Ads और banner ads की सुविधा देता हैं।

यह एक highly profitable CPM Ad network है। Propeller Ads आपको 30 दिनों की समय के बाद आपको न्यूनतम $100 होने पर Wire Transfer और Payoneer के माध्यम से Payment करता हैं।

Media.net:

यह एक प्रमुख CPM Ad Network में से हैं, यह Publishers और Advertiser दोनों के लिए पैसा कमाने का एक Popular Platform है। Media.net का अमेरिका, भारत, स्विट्जरलैंड, यूएई के अलावे दुनिया भर के देशों में फैला हुआ बहुत बड़ा Ad Network है।

आपको Media.net से Ads Approval तभी मिलता हैं, जब आपके Blog पर Original content होता है। साथ ही, आप अपने Site Content को ज़रूरी होने पर Regularly Update करते हो और आपके वेबसाइट पर किसी तरह का कोई कॉपीराइट का Problem नहीं हो।

पूरी दुनिया में चलने वाले Contextual Ad programs में Media.net दूसरे स्थान पर है। इसके पास Contextual ad के कुछ बड़े Publishers जैसेः Yahoo, MSN, के अलावे Forbes, The Street, NY Daily News और Kiplinger हैं।

अपने Publishers को यह PayPal, Western Union, और Wire Transfer के जरिए 30 दिनों के अंदर payment करते हैं।


HilltopAds:

यह Indian Traffic sites के लिए Best CPM Ad Networks में से एक है। इनके Ad System से Publishers और Advertiser दोनों को लाभ होता मिलता हैं। इनका User Interface बहुत ही Modern और उपयोग करने में बहुत ही आसान है।

यह User को Internal Ad server के साथ ही Clean Interface प्रदान करते हैं, जिससे कि आप आसानी से अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो eCPM बढ़ाने के लिए इसके Real-time Optimization system का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका Self-service platform, किसी Publishers को विभिन्न Ad Unit के Performances को track में भी मदद करता हैं।

इनके पास Anti-ad blocker technology हैं, जो HillTopAds को किसी दूसरी Ad companies से बेहतर बनाता हैं और जो सुनिश्चित करता है कि आपको अपने हर traffic के लिए पैसा मिले। यह अपने Publishers के लिए विभिन्न प्रकार के विज्ञापन जैसे कि Video ads, Push notifications, Native ads औऱ Display ads की सुविधा देता हैं।

आपने Publishers को यह Net-7 days के साथ, $50 के minimum threshold पर Payment करता है। इसके लिए आप PayPal, Wire Transfer, Web Money, ePayment, Paxum, Epay services और Bitcoins जैसे option में से किसी को चुन सकते हैं।

Infolinks:

Infolinks को Indian traffic के लिए सबसे अधिक profitable CPM Ad networks में से एक माना जाता है, खासकर के छोटे publisher के लिए। यहाँ आपको अपने ब्लॉग के लिए In-text (Text में link Ad), In frame (दोनों ओर बचे space में banner ads), In-fold, In-screen (Interstitial ads), और In-Tag जैसी कई Ad formats में Monetization के option मिलता हैं।

आप Infolinks के उपयोग से अपनी वेबसाइट के ख़ाली बचे हुए जगह का पहले से कहीं बेहतर उपयोग कर सकते हैं। क्यूंकि, Infolinks आपके Content से, किसी Words को Ads के Relevant Keyword के साथ बदल कर उसे Ad link में Convert करता है, जो User को परेशान नहीं करता हैं। 

इसे आप अन्य विज्ञापन नेटवर्क जैसे कि RevenuHits, Google Adsense और कई दूसरे अन्य Ad network के साथ उपयोग कर सकते है, क्योंकि यह पूरी तरह से विभिन्न प्रकार के Ad format में विज्ञापन Show करता है। 

जब आप Infolinks के लिए Signup करते हैं, तो आपको 2 दिनों के भीतर आपके ब्लॉग पर Ad Show करने के लिए Approve होने से जुड़ी request का reply मिल जाता है।

जब आपकी न्युनतम Earning $50/ $100 पूरी हो जाती तब, Infolinks आपको payment 45 दिन के बाद कर देता है। यह किसी भी तरह के Earning को Pay करने के लिए PayPal, Western Union, ACH, Payoneer, eCheck औऱ Wire transfer की सुविधा देता है।


RhythmOne:

वर्ष 2004 में स्थापित, यह Advertising company पूरी तरह से Publishers के लिए Integrated monetization platform है और दुनिया के Leading Ad Networks में से एक है। इस विज्ञापन नेटवर्क कंपनी का नाम दो बार बदला गया। प्रारंभ में, इसे Blinkx के नाम से जाना जाता था और फिर इसे RadiumOne में बदल दिया गया। अब यह RhythmOne Group हो गया।

यह आपको Rich media ads, Display, Mobile, Native और Video ads जैसे कई Ad Formats का Option देता है। RhythmOne,  App Publishers के लिए भी SDK Solution भी प्रदान करते हैं। यह आपको Real-time dashboard देता हैं,जो आपको Ads Performance को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करता हैं।

अगर हम इसकी Payment System के बारे में बात करें, तो यह आपको 60 दिनों के बाद pay करते है और इनका minimum threshold  $100 है। RhythmOne, आपको ACH, PayPal और Wire Transfer के माध्यम से Payment करते हैं। 

RevenueHits:

इस Ad Network की सबसे बड़ी ख़ासियत यह हैं कि आपको बस इसमें अपने लिए Publishers Account के लिए Sign-Up करने की आवश्यकता होती है। उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Ad Show कर सकते है। यह कंपनी Intango Ltd के स्वामित्व और संचालन में है, जो दुनिया की leading media tech company है। 

यहाँ एक Publishers के लिए कई Ad Formats मौजूद हैं, साथ ही इनके पास Real-time Multi-tracking Reporting system है, जहां Website Owner आसानी से अपने Blog पर हुए, Click और Impressions Track कर सकते हैं।

जब भुगतान करने की बात आती है तो इस मामले में यह आपको कई तरीकों से Payment करता हैं। यहाँ से आप PayPal, Wire Transfer, Payoneer और Bitcoin के माध्यम से Payment ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  Top 10 PTC Website (Highest Paying site)

Exponential:

Exponential Ads को पहले Tribal Fusion के नाम से जाना जाता था और यह Indian traffic sites के लिए सबसे best CPM Ad Network में से एक है। इस ad network से, आप को approval प्राप्त करने के लिए कम से कम 5000 unique daily visitors की आवश्यकता होती है।

Exponential कुछ मामलों में Small Blogger के लिए Strict Policies को follow करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इस Ad Network के लिए Approve होना काफी Difficult है, लेकिन एक बार जब आप इस Ad Network के सभी Requirements को fulfill कर लेते हैं, तो आप Exponential से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

यह अपने Publishers को अपनी कुल विज्ञापन राजस्व का 55% प्रकाशकों को देती है और 45 दिनों के नियमित अंतराल के बाद PayPal और e-Cheque के द्वारा Pay करता है।

Conversant Media:

अगर हम Conversant Media की बात करें, तो यह Indian Traffic Sites के लिए सबसे पुराने और सर्वश्रेष्ठ सीपीएम विज्ञापन नेटवर्क में से एक है। यह Popular Ad Network लगभग 20 वर्षों से भी अधिक समय से Advertising कर रहा है। यह सिर्फ़ Top-level domains को ही Approve करते हैं, जो इसे एक High profile Ad Network बनाता है। 

आपके Website Visitors के द्वारा देखे जाने वाले सभी तरह के विज्ञापन को, आप पूरी तरह से Manage कर सकते हैं। आप उन Advertisers को Block कर सकते हैं, जिन्हें आप Blog पर Show नहीं करना चाहते। 

आपको Conversant Media के ads अपनी Website पर Show करने के लिए Approval लेना होता हैं, जिसके लिए आपकी site पर प्रति माह कम से कम 3000 की Organic Traffic की आवश्यकता होती है।

इसके साथ आप अच्छी कमाई कर सकते है, क्योंकि यह High CPM प्रदान करता है। इसके अलावा, इनके पास कई तरह के विज्ञापनों के आकार भी मौजूद है। यह आपको PayPal और Cheque के माध्यम से न्यूनतम $25 होने के बाद भुगतान करते हैं।


Adbuff:

यह CPM को बढ़ावा देने के लिए Real-Time Bidding का उपयोग करता है, और Adsense के Best Alternatives में से एक है।

इस Ad Platform के जरिए, दुनिया भर के Advertiser किसी भी Publisher sites के लिए एक दूसरे के खिलाफ बोली लगा सकते हैं। Publishers को अधिक Bid वाले Ad से high CPM rates मिलते हैं और साथ ही अधिक कमाई का लाभ मिलता है।

Adbuff से, Ad Approval पाने के लिए, आपके Blog पर हर दिन कम से कम 2000 Organic traffic की आवश्यकता होती है और आपकी Site को Approval मिलने के लिए 5 से 7 दिन तक का समय लगता हैं। 

इस Ad Network में, आपको Sign-up Bonus के तौर पर $25 मिलता है, जिसका Payment आपको Minimum threshold Amount  के साथ PayPal और Western Union के जरिए 45 दिनों के बाद किया जाता हैं।

Criteo:

भारतीय वेबसाइटों के लिए, यह Best CPM Ad Network में से एक है। इस Contextual Ad Network की सबसे अनूठी बात यह है, कि आप Criteo के जरिये, ब्लॉग में दिखाए जाने वाले Ads के लिए एक न्यूनतम मूल्य निर्धारित कर सकते हैं और उन्हीं Ads के लिए Payment प्राप्त कर सकते हैं। 

Criteo अपने सभी website owners को High CPM और ज़्यादा Conversion वाले विज्ञापनों की पेशकश करता हैं। इनके पास Approval पाना आपके Content पर निर्भर करता हैं, अगर वो Useful Content हो, साथ ही आपके ब्लॉग लिए कई तरह के Ad formats (Display, Native ad units, Interstitial ads और Video Ad) भी Available हैं। 

यह Ad Platform लगभग 100 देशों में, 20,000 Brands और Retailers के साथ काम करता हैं। Criteo का minimum threshold $150 हैं, जो ऊपर बताए गए किसी अन्य के मुकाबले बहुत ज्यादा हैं। यह आपको Paypal के ज़रिए Pay करता हैं। 


अंतिम शब्द (Conclusion):

यदि आप एक Publishers और एक ऐसे CPM Ad Platform को ख़ोज कर रहें है जो आपको High-quality के  CPM ads प्रदान करे, तो ऊपर बताए गए CPM advertising networks को एक बार ज़रूर इश्तेमाल करें। 

मुझे उम्मीद हैं कि ऊपर बताए गए Top CPM Ad Networks में से, किसी Ad Networks का उपयोग कर आप अपने ब्लॉग से अच्छी Earning कर सकते हैं। 

आप हमे जरूर बताए कि आप अपने वेबसाइट में कौन से CPM Ad Platform का उपयोग करते हैं.? किसी भी तरह के Update या Suggestion के लिए हमें नीचे Comment Box में Post करें।

Happy earning! 😃



loading...

Post a Comment

0 Comments