सुंदर पिचाई के बारे में - Sundar Pichai (Short Bio & Unknown Facts)


सुंदर पिचाई का जीवन परिचय -  Short Biography Sundar Pichai 

सुन्दर पिचाई, जो वर्तमान में सर्च इंजन कंपनी Google और इसकी Parent Company "Alphabet Inc" के CEO हैं। उनका जन्म 12 जुलाई 1972 में चेन्नई (तमिलनाडु) के एक मध्यम वर्गीय तमिल परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माता का नाम लक्ष्मी पिचाई है। 

सुन्दर पिचाई के पिता रघुनाथ पिचाई, ब्रिटिश कंपनी ‘जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी’ (G.E.C.) में इलेक्ट्रिकल इंजिनियर थे और माँ लक्ष्मी एक Stenographer थीं। सुन्दर पिचाई ने कक्षा 10 तक की पढ़ाई अशोक नगर स्थित जवाहर विद्यालय से की और फिर वनवाणी मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई से 12वीं की पढ़ाई पूरी की, इसके बाद सुन्दर पिचाई ने आई.आई.टी. खड़गपुर से Metallurgical Engineering में बी.टेक की डिग्री लीं।

sundar pichai biography and facts in hindi
Sundar pichai


उसके बाद Sundar Pichai ने उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका के स्टैनडफोर्ड यूनिवर्सिटी में Scholarship के जरिए दाख़िला लिया और वहाँ से मास्टर ऑफ साइंस (MS) की पढ़ाई पूरी की और फिर Wharton University से MBA  किया।

इन्होंने सिलिकॉन वैली, अमेरिका में एक सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनी (एप्लाइड मैटेरियल्स) में एक इंजीनियर और प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में अपना करियर शुरू किया था। 2002 में Wharton University से एमबीए पूरा करने के बाद मैकिन्से एंड कंपनी में किया और एक सलाहकार (Management Consultant) के रूप में शामिल हो गए।  

सुंदर पिचाई ने 2004 में गूगल ज्वाइन किया, उस समय वे प्रोडक्ट और इनोवेशन ऑफिसर थे। गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम और  गूगल क्रोम ब्राउज़र के डेवलपमेंट में सुंदर पिचाई की बड़ी भूमिका रही। 

गूगल ज्वाइन करने के 11 सालों के बाद, 10 अगस्त, 2015 को सुन्दर पिचाई गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बना दिऐ गये। 3 दिसंबर, 2019 को सुन्दर पिचाई गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक के सीईओ बन गए। 

यह भी पढ़े:



सुंदर पिचाई के बारे में रोचक जानकारी - facts about Sundar Pichai:



भारत में जन्मे और दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले गूगल CEO सुन्दर पिचाई के बारे में रोचक तथ्य:

10 Amazing Facts Sundar Pichai in Hindi: 

  1. सुन्दर पिचाई का पूरा नाम 'पिचाई सुंदरराजन' है। 
  2. पिचाई का वार्षिक वेतन 20 lakhs USD डॉलर हैं। 
  3. गूगल ने जिस दिन Gmail Launch किया था, सुंदर पिचाई उसी दिन Interview के लिए गए थे यानि  01 अप्रैल 2004 को। 
  4. सुन्दर पिचाई ही ने वेब ब्राउज़र 'Chrome' का विचार तैयार किया था, लेकिन प्रारंभ में, Google ने इसे नकार दिया क्योंकि कंपनी को लगा कि किसी अन्य ब्राउज़र की कोई आवश्यकता नहीं है। 
  5. 2011 में Twitter ने, सुंदर को जाॅब का ऑफर किया था और वो तैयार भी हो गए थे, लेकिन गूगल ने सुन्दर पिचाई को नौकरी ना छोड़ने के 305 करोड़ रूपए दिए। 
  6. माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान CEO सत्या नडेला के पदभार संभालने से पहले, सुन्दर पिचाई Microsoft के उस वक्त के CEO Steve Ballmer साथ उनकी कंपनी को Join करने के लिए बातचीत कर रहे थे।
  7. गूगल नहीं छोड़ने की सलाह उनकी पत्नी अंजलि ने ही उनको दी थी, सुंदर और अंजलि दोनों ने आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग की है। 
  8. दुनिया भर के करोड़ों लोग Google पर सुबह की खबर पढ़ते और खोजते है, लेकिन पिचाई वॉल स्ट्रीट जर्नल और न्यूयॉर्क टाइम्स की हार्ड कॉपी ही पढ़ते है।
  9. सुन्दर पिचाई को वह हर नंबर याद हैं, जिसे उन्होंने कभी डायल किया है।
  10. सुन्दर पिचाई शतरंज के शौकीन हैं और क्रिकेट भी प्यार करते हैं। वह अपनी हाई स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुकें थे।

आप हमे जरूर बताये कि आपको हमारा यह लेख "About Sundar Pichai" कैसी लगी। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप भी कोई जानकारी देना चाहते हैं तो हमें Comment कर जरूर बताएं।


loading...

Post a Comment

0 Comments