Billboard Ads


Facebook से Paise कमाना, ये आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, पर आप सच में Facebook से Online Paise कमा सकते हैं। आज के समय मे सभी Facebook का इस्तेमाल करते ही हैं। तो क्यों न facebook का इस्तेमाल कर कुछ Income की जाए।

आज मैं अपने इस Post में इसी के बारे में जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं.?

दोस्तों Facebook के बारे में आज के समय कौन नहीं जानता सभी इसका इस्तेमाल अपने Family और Friends से Online Conect होने के लिए करते हैं। आप यहाँ अपने तरह के लोगो से Page, Group और Communitty का इस्तेमाल कर जुड़ सकते हैं।

Make Money With Facebook Hindi me:

आप दुनिया में किसी ही कोने में हो Facebook आपको अपने सभी दोस्तों से Online Way में जोड़ कर रखता हैं। आप इसपर अपने विचारों को भी खुल कर रख सकते हैं। इतना सब हम अपने free Facebook account से कर सकते हैं क्यूंकि facebok हमें Free में Account बनाने देता हैं।

Make Money with Facebook Hindi me

आप Facebook पर बनाए अपने Personnal Profile या Page या फिर किसी ग्रुप का इस्तेमाल कर आसानी से Paise कमा सकते हैं। आइए जानते हैं facebook से Paise कमाने के तरीकों के बारे में:-

Facebook Se Paise Kaise Kamaye:

जब हम Facebook से Paise कमाने की बात करते हैं, तो हमारा मतलब Facebook के free Account का इस्तेमाल कर Earning करने के अलग - अलग तरीको से हैं।

आप ये जान ले कि आपको Paise Direct Facebook Company से नहीं मिलेंगे बल्कि आपके द्वारा दी गयी किसी Product की Link से मिलती हैं। जब आपके द्वारा दी गई किसी Affiliate Link पर कोई Purches होती हैं तब आपके Paise बनते हैं।

Facebbok से Paise कमाने के तरीक़े:-


01). Facebook पर Freelance Marketer बनकर Paise कमाए:

आप Facebook पर Freelance Marketing कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। एक बेहतरीन Facebook Marketer बनने से पहले आप जान ले की:-
  • आपको ये पता होना चाहिए की कब और किस समय कौन से Post को Publish करने से वो अच्छा Perform करेगी।
  • एक अच्छी Strategic planning  करनी आनी बहुत जरुरी है क्यूंकि इसके बिना आप अच्छा नहीं कर सकते। .
  • आप एक अच्छे Content Creator हो यानि आप में किसी Content को लिखने की कला आनी चाहिए जिससे लोग आपके Post को ज्यादा पसंद करें।

02). Facebook Apps से Paise:

अगर आप एक Developer है तो आप Facebook पर Apps develop facebook से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने Apps को Facebook के साथ मिलकर या फिर अकेले भी बना सकते हैं।

Facebook पर App develop कर आप उसमें किसी Ads Publishers के Banner ads या किसी दुसरी Companies के Ads को लगाकर भी Paise कमा सकते हैं।

03). Facebook Page को बेचकर Paise कमाए:

आपने कोई Page Create किया हो और उसपर अच्छी Likes हो यानि Fan Following अच्छी हो तो आप उसे बेचकर भी Paise कमा सकते हैं। आपके Facebook Page को Companies या फिर कोई दूसरा Markerter खरीदते हैं। लेकिन इस तरह के Page को दुसरे marketers ज्यादातर खरीदते हैं क्यूंकि अगर आपके Facebook Page पर अच्छी Fan following पहले से होती हैं। जिसका इस्तेमाल वे अपने Content को ज्यादा Audience तक पहुंचने में आसानी होती है, यही वजह है कि आपको इनकी कीमत और भी ज्यादा मिलती है।

04). Facebook Group से Paise कमाए:

इसके लिए सबसे पहले आपको एक Facebook Group बनाना पड़ेगा। आप इसमें करीब 10 हज़ार से ज्यादा members को Add करने की कोशिश करें हों जो Active होने चाहिए। आप अपने Group के members को हमेशा Engage कर के रखेँ। Members को Active रखने के लिए आप Group से Relevant Topics को, Blog post और Images की सहायता ले। जब आपका Group Popular हो जाए तब आप नीचे दिए तरीकों का इस्तेमाल कर Paise कमाए:-
  • Paid surveys से
  • Sponsored content को publish कर
  • अपने product/book/services को बेचकर


05). Facebook पर Affiliate Program से Paise कमाए:

आप अपने Perssonal facebook Account या Group में किसी Company के Product को अपने Affiliate Link से Promote कर भी Paise कमा सकते हैं। जब आप किसी Company के Product Link को शेयर करते है और अगर उस दिए Link के जरिए कोई Individual किसी तरह की कोई Purches करता है तो आपको Company कुछ Paise Commission के रूप में देती हैं। 

Facebook पर आप Affiliate Program से Paise कमा सकते है। लेकिन एक बात बता दू की आप कुछ भी बेकार Link Share न करें क्यूंकि लोग समझदार है। अगर आप उनसे Relevent Link Share नहीं करेंगे तो उसपर किसी भी तरह का कोई Engagement नहीं होगा। 

आप हमे जरूर बताये आपको हमारी Post Make Money With Facebook in Hindi कैसी लगी। आप इसे अपने मित्रों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें हो सकता उन्हें "Online facebook Se Kamaye" की जानकारी न हो।
article by