Advertisement

Wednesday, March 07, 2018

author photo
Cilantro, हरी हरी छोटी से धनिया की पतियों का इस्तेमाल घर-घर में भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Dhaniya शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

हरी धनिया में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ, जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटोशियम और विटामिन सी जैसे तत्व पाये जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी और फायदेमंद होता है।

Coriander Health Benefits in Hindi

Coriander Leaves ठण्ड में होने वाली बीमारियों को दूर करते हैं। इसमें पाए जाने वाला विटामिन ए, सी की मात्रा आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। इसलिए आप सर्दियों में जमकर Coriander Leaves को खाएं।

Coriander Health Benefits in Hindi

हम आपको बता दे कि Cilantro (Dhaniya) के नियमित सेवन से एनिमिया को दूर करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते है, Cilantro के फयादे के बारें में :-

Cilantro (Dhaniya) Ke Fyade:

धनिया और उसके पत्तों को Use करने से होने वाले कुछ Health Benefits:-
  • धनिया के पत्‍ते गैस से छुटकारा दिलाने में सहायता करते है। धनिया को दही में मिलाकर पीने से बदहजमी में आराम मिलता है।
  • धनिया के रस को हल्दी में मिलाये और उसके बाद अपने मुंहांसे पर लगायें। कुछ ही दिनों में आपके मुहांसे गायब हो जायेगें।
  • सर्दियों में ज्यादा खाने की मात्रा अधिक होने पर दस्त की शिकायत बढ़ने लगती है। ऐसे में धनिया की चटनी व सलाद पेट को राहत पहुंचाती है।
  • नकसीर होने पर धनिया बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए 20 ग्राम हरी धनिये की पत्तियों में चुटकी भर कपूर मिलकार इसका रस निकाल लें। इस रस की दो-दो बूंदें दिन में दो बार नाक में प्रतिदिन डालने से नकसीर की समस्‍या समाप्‍त हो जाती है।
  • पानी का सेवन कम होने केे पेशाब की समस्या बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में धनिया केे पत्ते, चटनी, सूखी धनिया का किसी भी रुप में इस्तेमाल करने पर  पेशाब मार्ग दुरुस्‍त रहता  है।
  • इसमें विटामिन ए  और सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो की हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करते हैं। नियमित सेवन से वायरल बीमारी सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है।
  • धनिया में विटामिन सी की अधिक मात्रा होने की वजह से गठिया मरीजों को लाभ मिलता है। सूखी धनिया का पाउडर लगातार इस्तेमाल करना चाहिए।
  • धनिये का उपयोग करने वालों में किडनी की समस्या ना के बराबर होती है। इसलिए किडनी की समस्याओं से पी‍ड़‍ित व्‍यक्तियों को धनिये का उपयोग जरूर करना चाहिए।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया काफी फायदेमंद होता है। यह खून में इंसुलिन की मात्रा को नियमित करता है।
  • चक्कर आने की शिकायत अधिक है तो आंवले के साथ इसका उपयोग करने पर आपको काफी राहत मिलेगा।
आपको हमारी ये Post Cilantro Se Jude fayde कैसी लगी। आप इसे अपने मित्रों और परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें हो सकता उन्हें "Coriander Health Benifits in Hindi" की जानकारी न हो।

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement