Advertisement

Sunday, August 04, 2019

author photo

Alexa Rank क्या हैं? Alexa Rank Improve कैसे करें।

क्या आप भी सोच रहें हैं कि Website की Alexa Ranking को कैसे बढ़ायें? क्या ऐसा कोई SEO Tips हैं जो Blog के Alexa Score को बढ़ाने में help करे?

यहाँ मैं आपको Alexa Rank Improve करने के Important Tips के बारे में बताऊंगा। बहुत से नए Bloggers के लिए Search Engine से Organic Traffic पाना बहुत मुश्किल होता हैं, जिस कारण Website की Alexa Ranking Improve नहीं होती है।

किसी भी Blog को बहुत सारा Traffic उसके Perfect SEO Technique और सही तरीक़े से Content Create करने से होता हैं। हम Alexa Rank Improve करने के तरीके के बारे में जानने से पहले यह जानगें कि आख़िर Alexa Rank Kya hai? 

इस Post में, मैंने Alexa Ranking System के बारे में जो कुछ भी जानना जरुरी है, उसे बताने की कोशिश की है। अपनी Website के Alexa Rank के बारे में पता होने से Search Engine से ज्यादा Traffic पाने में मदद मिलती हैं।

Alexa क्या हैं? Alexa Ranking क्या हैं?


हर Blogger अपने Blog के लिए अच्छी Alexa Ranking पाना चाहता है। तो आइये जानते है Alexa Rank in Hindi यहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Alexa के बारे में:

Amazon के स्वामित्व वाली Alexa एक ऐसी कंपनी है जो किसी Website के Traffic Data को Analyze करती हैं। किसी Website पर आने वाले Search Traffic के साथ अन्य factors (Backlinks, Bounce Rate, Country Rank, etc) के हिसाब से Alexa उस website को Rank करती हैं।

Alexa Ranking क्या हैं? 

किसी Website के Search Traffic Data को Analyze करने के बाद Alexa उस Website की दुनिया भर में लोकप्रियता के स्तर को मापता है, साथ ही किसी स्थानीय देश में उसकी लोकप्रियता दिखलाता है।
Alexa एक Global Ranking System है जो Web Traffic Data का उपयोग सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों की एक सूची तैयार करने के लिए करती है। मतलब कि जितना कम Alexa Rank, उतना ज्यादा Popular Website।  
Alexa Official Website के अनुसार उनकी Ranking System, Global web traffic पर आधारित होती है, किसी भी Website की Ranking Daily Basis पर Update होती है।

किसी Blog या Website की Alexa Traffic Ranking उसके Unique daily visitors और pageviews पर होता हैं। कोई एक Website अपने जैसे अन्य Website's के तुलना में कैसे Perform कर रही है, इसकी भी जानकारी हमे Alexa देती है।

Blog Ki Alexa Rank Improve Kare
Boost Your Alexa Ranking Tips in Hindi 


यह भी पढ़ें: Image SEO Tips: Image Optimization Kaise Kare 


अच्छी Alexa Ranking का होना क्यों जरुरी:


आपकी Website की अच्छी Alexa Ranking का होना इसकी Popularity को बतलाता हैं। किसी Blog का Alexa Rank का कम होना, अन्य Website के Compare में Ad की CPC भी बढ़ाने में help करता है।

Blogger द्वारा Alexa Ranking का उपयोग Advertisers से अधिक पैसा कमाने के लिए किया जाता है। आपकी Website की Alexa Rank जितनी कम होगी, उतना ही आप अपनी Website के Ad space के लिए charge कर सकते हैं।

आपके Blog के लिए आपको High-quality guest post मिलती हैं, जो Backlinks बनाने में help करते हैं, High Authority Sites से Backlinks प्राप्त करने से आपकी Sites की Domain Authority Increase होती हैं।

इस प्रकार आपको अधिक Search Traffic पाने में help होगी और आपकी Site की Alexa Rank भी अच्छी होती हैं। इसलिए आपकी Website के Alexa Rank को कम करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Alexa Rankings को कौन से factors प्रभावित करते हैं:


ऐसे बहुत से factors हैं जो किसी Website की Alexa Rankings को प्रभावित करते हैं। जैसे कि:-

  • आपके Site के page views की संख्या।  
  • किसी User द्वारा Blog पर बिताया गया समय।
  • आपकी Bounce Rate और CTR (Click Through Rate)
  • Website पर मौज़ूद inbounds links की संख्या। 

यह भी पढ़ें: Google SEO Ranking Factor Blog की Rank Improve करने के लिए  

Website की Alexa Ranking Improve कैसे करें?


Alexa Rank Kaise Badhaye: आपको यहाँ Website की Alexa ranking increase करने के कुछ Quick Tips के बारे में बताया जा रहा है।

तो चलिए जानते है Alexa Rank को Improve करने के लिए Top 8 Very Important Tip के बारे में।

How to Improve Your Alexa Ranking in Hindi:

आप अपनी वेबसाइट की Alexa Rank को कैसे बढ़ा सकते है? 

#1. Create Quality Content:


अगर आप अपने Site पर अच्छे Quality content लिखते हैं, तो आपके Blog पर visit बढ़ती हैं, क्यूंकि सभी अच्छी चीज़ें पसंद करते हैं। जब Readers को आपके Notes Valuable और Informative लगते हैं, तो वे Content के साथ Engage होते हैं और उसे Share भी करते हैं।

एक Best Written Quality content आपकी Website की bounce rate को सुधारने में Help करता है, जो आपकी Site Rank को Improve करता है। इसके अलावा Quality content के होने से कई अन्य Blogger आपके Content को अपने Blog पर Link करते हैं, जो High-quality backlinks Generate करता हैं।

#2. Optimize Metadata:


आप अपने किसी भी Blog Post के Metadata को अच्छे Proper way में लिखें क्युँकि Search Engine के साथ ही, एक बेहतर Meta descriptions आपके visitors को भी आपके page पर पहुंचने में help करता हैं।

हमेशा याद रखें कि:  Good Page titles + Meta descriptions = Search Traffic

#3. Update Your Site Regularly:


कोई भी Website को बनाना ही काफी नहीं होता हैं, आपको बेहतर SEO results के लिए समय-समय पर इसके सभी webpages को Update करने की भी आवश्यकता है। लगातार नए Content को Publish करने से आपके Site visitors को नए जानकारी मिलने के साथ ही, Search Engines को भी आपकी website के active होने का पता चलता है।

किसी भी Page की Ranking में एक Important Part यह भी है कि Website पर मौजूद Content या Article कितनी नई है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वेबसाइट को समय-समय पर update करना आवश्यक है। यह Site की Alexa rank को सुधारने के साथ-साथ Website पर Reader की संख्या बढ़ाने में भी Helpful हैं।

#4. High-Quality Backlinks:


Google आपकी Site को जब भी Crawl करता हैं तो आपके Site के Backlinks को भी देखता है, यह समझने के लिए कि आपके Content एक दूसरे से कैसे और किन कारणों से जुड़े हुए हैं। आपके वेबसाइट के SEO और Google Rankings को सुधारने में Backlinks मदद करता है।
"Backlinks" का मतलब ऐसी links से है जो एक Website को दूसरी Site से मिलती है। किसी भी Website के लिए Backlinks, Search Engine से Organic traffic बढ़ाने वाला एक ज़रूरी Ranking factor हैं। 
Website के लिए Backlinks बनाने के लिए कुछ Smart Ways हैं, जो आप अपने Blog के Backlinks Build करने के लिए कर सकते हैं जैसे कि:-

  • Guest Post करें।
  • Infographics बनाये। 
  • Internal links बनाए। 
  • अपने Content को Promote करें।
  • Website से Related Forum को Join करें।
  • Blog से Related अन्य Website पर Comment करें। 


#5. SEO Best Practices:


अपनी Website पर Best SEO Practices करें। किसी भी Site के लिए SEO एक बहुत ही Important Factor है।

  • On-site और Off-site Optimization करें। 
  • Images में ALT tags का उपयोग करें।
  • सही Anchor tags का इस्तेमाल करें। 
  • Post Title में Strategic keywords डालें।
  • अच्छे Quality backlinks बनाए। 
  • Guest blogging करें।

SEO Optimize करना केवल आपकी Site के Optimization के बारे में ही नहीं है। यह आपके Readers को आपकी Site पर User Experience को बढ़ाने से भी हैं।

#6. Look for Competitors Keywords:


आप अपने Sites के लिए उन keywords को Search करे जिनका इस्तेमाल आपके competitors करते हो। उन keywords के लिए अपनी Site को optimize करें या उन Keywords के लिए नया Targeted Article लिखें।

आप थोड़ा सा Keyword Research कर समझ सकते हैं कि आपके Readers क्या और कैसे खोज रहे हैं। आप अपने Competitors की marketing strategy को समझें और उसे अपने लिए भी उपयोग करने की कोशिश करें।

#7. Increase Web Traffic:


अपने Site के लिए अधिक से अधिक Search Engine Traffic पाने की कोशिश करे। Search Engine से Organic Traffic ज्यादा मिलने से आपके Website की Alexa Rank में सुधार होगा।

अगर Search Engine आपकी Website को SERP के पहले page पेज पर Index करता हैं तो आपको अधिक से अधिक Web Traffic मिलेगा जिसके कारण Alexa Rank को बढ़ावा मिलेगा।

#8. Share Your Content:


आप Social Media Sites पर अपने Content Share करके आसानी से Traffic पा सकते हैं। आज के समय में Social Networking Sites, Blogs पर Visitors को लाने का अच्छा माध्यम हैं।

Social Media से मिलने वाले Website Visitors के कारण आपकी Traffic और Alexa Rank में सुधार होता हैं।  तो अब आप अपने Articles को Social Media Sites पर शेयर करना कभी ना भूलें।

अंतिम शब्द (Conclusion):

आज हमने Alexa Rank Kaise Improve Kare और इसके साथ ही ‎Alexa Rank क्या हैं.? इस के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Alexa Rank Kya Hai In Hindi की जानकारी पसंद आई होगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी.? औऱ अगर आपके पास भी कोई बेहतरीन तरीका Alexa Ranking के लिए हो, तो आप हमें Comment में जरूर बताए कि आप अपने Website को Rank करने में कैसे मदद करते हैं।

This post have 0 Comment

This Is The Newest Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement