Advertisement

Wednesday, July 17, 2019

author photo

SEO Ranking Factor In Hindi - SEO Factors जानकारी हिंदी में!

आज हम आपको अपने इस Post में Top SEO Ranking Factors के बारे में बताएँगे। SEO Technique और उसकी Recruitment बदलती रहती हैं, और नए Develop Technology के साथ इसे बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी Website को ज्यादा Traffic मिले, तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

अच्छी तरह से Optimized Website, Search Engine से ज्यादा Traffic पाती हैं और इसके कारण उनके Website पर ज्यादा Traffic और Ad  Revenue होता है। आपकी Site बिना SEO के SERP में नहीं आ पाती यानि आपके Blog पर बिलकुल कम Visitors होंगें।

हम सभी जानते हैं कि SEO यानि Search Engine Optimization, एक ऐसा Process है जिसे हम अपने Blog के Content को Search Engine में बेहतर Rank करने के लिए करते हैं।

Google हमेशा अपने SERP में पहले page पर उन Website  को जगह देता हैं जिनके Content user और Search Engine दोनों के लिए हो मतलब कि जिसे वे Well Written Content मानते हैं और दूसरों की तुलना में अधिक Authority रखते हैं।

SEO Ranking Factors Guide for Beginners in Hindi
Website Ranking Factor in Hindi

SEO का उपयोग हम अपने Blog को अधिक Organic Search Traffic दिलाने के लिए करते हैं। इससे आपके Site को एक अच्छी पहचान भी मिलती है क्यूंकि आपकी Site Search Engine Results Pages (SERPs) में ऊपर होती है। आपके Website पर जितने ज्यादा Visitors होंगे, आपकी Site उतना अधिक Popular होगी।

Google Search Ranking कैसे काम करती है?


जब भी कोई User Google पर Search करने के लिए कुछ Type करता हैं, तो Google उसके Relevant में कई Web page को User के पास लाता हैं। Search किए गए Word, Keywords कहलाते हैं। आज हम इसमें उन्हें लेकर ही Content Optimisation पर बात करेंगे।

आप यह हमेशा ध्यान में रखे कि Search Engine Ranking सिर्फ़ Keywords के सही इस्तेमाल से नहीं हैं बल्कि Quality Content के बारे में भी हैं।

जब भी Google किसी Kewords के लिए Search Result देता हैं, तो वह किसी website पर मौजूद Page के इन निम्न Factors को देखता है:

  • मौजुद page का उद्देश्य
  • Content Quality औऱ Content amount
  • Website से जुडी जानकारी। 
  • उस Website की reputation

ऊपर दिए गए, ये Factors जब Google Ranking Algorithm में जाते हैं और तो उनके हिसाब से ही किसी Page को SEO Ranking देते हैं। जो web page खोजे गए Kewords और इन factor से ज्यादा नजदीक औऱ Quality Content होते हैं, Google उनको सबसे पहले उसके बाद बाकी Webpage को rank करती हैं।

यह भी पढ़ें:➧ Alexa Rank कम कैसे करे? (Important Tips to Improve Alexa Ranking)

On-Page SEO और Off-Page SEO क्या है?


हम जब भी SEO से ज़ुड़े Rank Factors की बात करते हैं तो अक्सर यह SEO के दो तरीकों On-page SEO औऱ Off-page SEO के बारे में होता हैं।

On-Page SEO: इसमें हम अपने Blog पर मौजूद किसी Blog Post के Content को किसी Target keyword के लिए Rank करने के लिए optimizes करने से हैं। इसमें हम Headings, keyword placement, content quality जैसे अन्य factors को optimize किया जाता है।

Off-Page SEO: इसमें आपकी Website के Authority को, Backlinks बनाने और लोगों के बीच Popular कर प्रभावित करने के लिए आपके Website के बाहर किए गए कामों से हैं।

ये दोनों ही Top SEO Ranking Factors में से हैं।

Google SEO Ranking Factors 2019 हिंदी में:


हम आपको आज कुछ जरुरी SEO Ranking Factors को बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप Search में अच्छा कर पाएंगे। आप इस Post को पूरा पढ़े क्यूंकि अंत तक आपके पास Website को अच्छी तरह से Optimized करने के कई तरीक़े होंगे जो आपको अधिक Ad Earning करने में help करेगी।

SEO Ranking Factor में सबसे जरुरी यह है कि आप Google को बताएं कि आपकी Site पर मौजूद Content Search की जाने वाली Query से कितना मिलती हैं।

यहाँ हम आपको Top SEO Ranking Factors के बारे में बताएँगे जो आपके blog को rank करने में मदद करेंगे।

#1. Publish Relevant Content


Google Search Engine पहले से कहीं अधिक Smart हो गया है। यदि आप Google Search Result में अपनी Website या Blog को Top पर ले जाना चाहते हैं, तो आपको Latest SEO और Google Ranking Factors को Follow करना होगा।

Google Ranking में यह सबसे importent Factors में से है। इस से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप SEO में कितना अच्छा हैं। आपके Content Google में Rank नहीं करते अग़र वह Website से हटकर हो।

Simply, यदि आप अपनी Site पर Subject से related कोई Informative Article publish नहीं करते हैं, तो आप अपने blog के लिए ग़लत कर रहे हैं और कुछ नहीं।

हमेशा best और Quality Content लिखने का प्रयास करें। इसके अलावा, कोशिश करे कि आपका Content interesting और Evergreen हो।

#2. Update Your Content Regularly:


छोटे Content की तुलना में बड़े और depth Content को Search engine में बेहतर Rank मिलती है। यदि आप अपने Blog पर छोटे Article लिखते हैं, तो आपकी Article की length minimum 300 words से अधिक होनी चाहिए क्यूंकि ज्यादा Longer Content ज्यादा links और Share Attract करते हैं।

इन सबके अलावा, आप अपनी Website के Content में दी गई जानकारी को update कर सकते हैं। Google Ranking बढ़ाने के लिए आपको अपने Blog Content को Regularly update करना अच्छा तरीका हैं।

#3. Optimize your Content:


Google SEO Ranking Factors के लिए अपने Content को Search Keywords के लिए भी optimize करना भी Important Factor में से एक है।

जैसा कि मैंने आपको बताया की Google का Search Algorithm मुख्य रूप से Keywords पर काम करता है। ये सभी Keywords को Search करने वाले users use करते हैं जब वे Google पर कोई जानकारी ख़ोज रहे होते हैं।

इसलिए आपके Content में Keyword का use करना बहुत महत्वपूर्ण है। पर याद रखें कि SEO के लिए Original Content औऱ fresh Article का कोई भी तोड़ नहीं हैं, Duplicate Content हमेसा negative effect डालते हैं।

#4. Inbound Links:


Inbound Links, जिसे "Backlinks" के रूप में भी जाना जाता है, ऐसे Hyperlink होते हैं जो इंटरनेट पर कहीं और से आपके page पर आते हैं। Google आपकी Site को Crawl करते समय आपके Blog से जुड़े Backlinks को भी देखता है। आपके Website की Google Search Rankings को Improve करने में Backlinks मदद करता है।

यदि आप केवल अपने Content को अपने ही Blog के किसी अन्य Links से Link कर रहे हैं तो यह Backlinks की तरह काम नहीं करते हैं। क्यूंकि ये Internal Link होते हैं और ऐसा कर आप अपने Blog की Bounce Rate ही कम करते हैं।

#5. Website Page Speed:


आपकी Website की loading speed उसकी Ranking में बहुत important factor है। यह Search engine ranking को बहुत Effect करता है क्योंकि fast load होने वाले site को Google भी अधिक महत्व देता है और Google ने अपने algorithm में कहा है कि जो Website fast load होगी, उसकी Search Ranking में भी सुधार होगी।

Google का मोबाइल परीक्षण उपकरण का उपयोग करके देखें कि आपकी साइट कैसे स्टैक करती है। अगर आपकी Website Wordpress CMS पर हैं तो आप यहाँ Website ki Loading Speed Kaise Badhaye जान सकते हैं।

#6 Secure Website (https):


HTTPS भी Google ranking factors में से एक है। HTTPS यह तय करने का factor नहीं है कि किसी पेज को index किया जाए या नहीं, लेकिन यह "light-weight ranking factor" है और "HTTPS का होना users के लिए बहुत अच्छा है।"

कभी भी Google अपने Users को ऐसी site पर नहीं भेजना चाहता जो सुरक्षित नहीं होती है। इसलिए, आप Google में High rank करने के लिए, अपनी Website को https पर Migrate जरूर करें।

यदि Google essential SEO ranking factors के बारे में आपके कोई भी सुझाव देना चाहते है, तो आप Comment Box में बताएं। 

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement