Android Phone से Deleted Data को Recover कैसे करें?


How to Recover deleted files of your Android device in Hindi

अपने Smartphone की Memory को बढ़ाने और उसके Smoothly Function करते रहने के लिए, कई बार हम बहुत सी Unused Files को delete कर देते हैं, लेकिन मुशिकल तब होती है, जब हमारे काम की कोई file delete हो जाती हैं। 

ऐसे में हमारे लिए पछताने के अलावा कोई रास्ता नहीं रह जाता, लेकिन आज हम आपको इस लेख में बताने जा  रहे हैं कि किसी Android Phone से Delete हुए Data को Recover कैसे करें? वैसे अगर आप Play Store पर Search करेंगे तो आपको Google play store पर कई Free और Paid Apps मिल जायेंगे। 

ये Apps एक सीमित file recovery option के साथ आते हैं। लेकिन, आप Computer का उपयोग करके अपने Phone से किसी भी प्रकार के Delete हुए Mobile data को recover कर सकते है। 

Android Mobile का file recover करें! (5 Easy Steps) 

आप आसानी से Android file recovery tools का use कर हटाए गए files को recover कर सकते हैं। Android phone के Data को Restore करने के लिए, कई file recover tools Online मिल जायेंगे। 

लेकिन, यहाँ हम Popular Mobile File Recovery Tools में से एक "EaseUS MobiSaver" का उपयोग कर Lost file को recover करेंगे। (आप इसके Free Version को उपयोग कर सकते है, या आप चाहें तो Paid Version ले सकते हैं।)

phone ka delete kiya data recover kare
Mobile ka data restore karen

Android के लिए "EaseUS MobiSaver" एक Popular Recovery Software है। यह Android Phone के साथ-साथ, आपके Memory Card से भी Files को restore करने में आपकी सहायता करता है।
 

EaseUS MobiSaver को use करने से पहले, अपने Phone की Setting में जाएं और About Phone Section में जाकर Build Number पर कम से कम 5 बार Click करें, ऐसा करने से Develeper Mode Enable हो जाएगा।

अब Developer Option में जाने के बाद अपने Phone में USB Debugging Option को 'On' करें।

Enable Debugging Option on android

आइये अब इसके आगे जानते हैं कि EaseUS Mobile Data Recovery Software के साथ, अपने phone से delete file को restore कैसे करें? 

Step 1.  EaseUS MobiSaver को Run करें, उसके बाद Phone को Computer से USB की मदद से Connect करें और EaseUS MobiSaver के Screen Instruction के बाद उसे 'OK' कर दे।

android data recovery process

Step 2.  अपने Phone के Connect होने के बाद Scan करें, EaseUS MobiSaver सभी Lost data के लिए मोबाइल को Scan करेगा। 

Step 3.  सभी Recover करने वाली file को देखें और फिर आप उनको Select करें, जिन्हें आप वापस पाना चाहते हैं।

Step 4. आप Selected files को वापस पाने के लिए "Recover" पर Click करें। Thats all..

EaseUS Android file recovery Software से आप अपने Images, Contacts और audio जैसे file को recover कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें:

किसी भी Android mobile को Factory Reset करने के बाद उससे Data Recovery करना संभव नहीं है। क्यूंकि, फोन को Factory Reset करने पर, सभी data overwrite हो जाता है।

( Note...👉  यह सभी Steps सिर्फ़ Debugging enable किए गए Android Device पर ही हो सकता है, किसी भी तरह की Recovery शुरु करने से पहले Confirm रहें, कि Phone Recovery Process से पहले "USB Debugging Option Enabled" किया हुआ है।)


अंतिम शब्द (Conclusion):

आप Data Restore करने के लिए Recovery Software के आलावा किसी Professional Data Recovery service का भी help ले सकते हैं।

यदि आप Data Recover Process को नहीं जानते हैं, तो अपना data recover करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी पास के Phone Service Center/ Recovery Solution के भी पास जा सकते हैं। 

हमे जरूर बताये आपको यह लेख "Phone से Data Recover करने के तरीक़े" कैसी लगी। आप इसे अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें, हो सकता उन्हें अपने Mobile से खोयी हुई किसी Important File/ Folder की जरुरत हो।



loading...

Post a comment

0 Comments