[Top 10] PC के लिए Best Data Recovery Software


 अपने Deleted Data को Easily Recover करें  (List of the Top Best Data Recovery Software) 

क्या हो जब आपके PC का कोई Data आपसे delete हो जाएं और कई बार हम ही कुछ महत्वपूर्ण फाइलों को गलती से भी Delete कर देते हैं, और अचानक हमको उसकी जरूरत हो।

File के Backup होने पर Data Loss आपको ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन backup नहीं होने पर मुसीबत हो जाती हैं। Deleted data (file/ folder /images e.t.c) पहले तो Recycle Bin में चलें जाते हैं, जिन्हें हम जरूरत पड़ने पर आसानी से Recycle Bin से file restore कर सकते है। 

लेकिन, तब क्या जब हमने अपने Recycle Bin को भी Empty कर दिया हों। ऐसे में अपने Deleted files को Easily Recover करने के लिए हम Data Recovery Software का उपयोग कर सकते हैं।

Data Recovery Tools, Computer से डिलीट किए गए फ़ाइलों को recover करने में हमारी help करते है, भले ही हमने बैकअप न लिया हो। 

आज इस लेख में, हम आपको Top Data Recovery Software के बारे में बताएंगे, जो आपको Lost Data को Restore करने में आपकी मदद करेंगे। 

Data Recovery Software क्या होता हैं?

ऐसे सभी सॉफ्टवेर जो किसी कारण जैसेः Virus attack, hard drive failure या अन्य कारण से accidentally delete हो गए हों, उन्हें यह Recover करने में हमारी मदद करते हैं। 

Simply, ऐसा Application जो किसी भी PC Storage Device से Lost files को Recover करता है। 

यह Software, Storage medium को Scan करते हैं और deleted files को खोजते/ ढूंढते हैं। यह आपके विभिन्न प्रकार की फ़ाइलों (जैसे Audio, video, contacts e.t.c) को recover कर सकता है।

Data Recovery कैसे काम करता है?

हम जब भी किसी file को delete करते है, तो वह Recycle Bin में चला जाता है। जब हम Recycle Bin को Empty करते हैं, तो भी file Device से नहीं हटती है। उस delete की गयी file का Location Path, System से हटा दिया जाता है और इसकी accessibility को कम कर देता है। 

और, ऐसा करने से जो blank Space बनता हैं, उसे  किसी अन्य फ़ाइल द्वारा उपयोग किए जाने के लिए available कर देता हैं। बावजूद, उस delete की गयी file का binary file तब भी कंप्यूटर में मौजूद रहता है। 

वह file तब तक available रहता है, जब तक वह उसे किसी Other file द्वारा फिर से इस्तेमाल (Overwritten) नहीं किया जाता हैं। 

(Note..👉 यदि किसी Deleted file का कोई Part थोडा भी, किसी अन्य फ़ाइल के लिए से उपयोग हो जाता है, तो Data Recovery Software भी File को Restore नहीं कर पाएगा, जिसकी आपको जरुरत थी।)

आइए अब हम Best Data Recovery tools के बारे में जानते हैं:-


Top 10 Best Data Recovery Software for Windows

Free Data Recovery Software for PC
Best Free Data Recovery Software

1. Piriform Recuva:



2. Stellar Data Recovery:



3. EaseUS Data Recovery:



4. MiniTool Data Recovery:



5. Disk Drill Data Recovery:



6. Wondershare Recoverit:



7. Wise Data Recovery:



8. Advanced Disk Recovery:



9. AnyRecover:



10. Prosoft Data Rescue:




अंतिम शब्द (Conclusion):

हमने ऊपर जिस भी Data Recovery Software के बारे में बताया, उनमे कई Free Service देने पर भी, दुसरे  Premium Software की तरह ही Work करते हैं, और आपकी Data recovry में काफी मदद करते हैं। 

अगर आप एंड्राइड फ़ोन के डाटा को वापस पाना चाहते हैं, तो आप Andriod Data Recovery Tools का उपयोग कर सकते हैं।

हमे जरूर बताये आपको यह लेख "Data Recover करने के लिए PC Software" कैसी लगी। आप इसे अपने Friends के साथ जरूर शेयर करें, हो सकता उन्हें अपने किसी Important File/ Folder की जरुरत हो।


(ज़रूरी बात ..👉 किसी भी Data recovery software को उपयोग करने से पहले आप उसके OS Compatibility, Supported file types, Service support और System Recurtment जैसे factors को जरुर जाँच लें।)

(*Disclosure:👉 यहाँ इस पेज पर दी गयी list मुक्त रूप से display की गयी हैं, हमने किसी भी Service को अपने उपयोग के अनुसार, उसे सूचीबद्ध किया हैं, जो आपके लिए उपयोग के आधार पर अलग भी हो सकते हैं। आप यहाँ दी गयी किसी भी Data recovery Software का इस्तेमाल अपने स्वयं के Risk पर करेंगे, किसी भी  हानि के लिए MyFirstPosthindi किसी आधार पर Responsible नहीं होगा !)


loading...

Post a Comment

0 Comments