Advertisement

Saturday, February 02, 2019

author photo

Blog ke Liye Free Image Kaha Se Download Kare - Find Free Images

आज हम आपको Top 10 Websites के बारे में बताएँगे जहाँ से आप अपने Blog Ke Liye Free Stock Images Download कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर आप एक Blogger है तो आपको हमेशा अपने Content के लिए High-Quality Images की ज़रुरत होती हैं, क्यूंकि ये आपके Post पर CTR (Click-Through-Rate) बढाने में आपकी बहुत help करता हैं।

Free Stock Images Website For Blog Post:


आपके Article में एक Quality Image का होना आपके Blog Post को ज़्यादा Attractive बनाने के साथ ही Image आपके Blog SEO को Improve करता हैं। अगर आप किसी Online Image Editor का इस्तेमाल कर Picture बनाते हैं, तो ये आपके Blog के लिए Plus Point हैं।
Free Stock Photos Blog Ke Liye
Blog के लिए free-images download करें

मगर तब क्या जब आपको अपने Article के लिए Unique Images की जरूरत होती हैं तब आप उसे Internet पर Search करते हैं, जिनमे से कई Copyrighted होती हैं। आपके द्वारा इनका इस्तेमाल करना Copyright Rule के ख़िलाफ़ हैं और उस Image का Owner आप पर Copyright Claim भी कर सकता हैं।

आप Copyright Claim से बचने के लिए इन Best 10 Websites से Royalty Free Stock Images Download कर अपने Website में Use कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:➧ Blog के लिए Photo कैसे बनाए? 

Blog Post ke Liye Free Image Download Kare:


इन Websites से अपने Blog post में उपयोग करने के लिए Best free images Download करें:-

#1. Pixabay:


Pixabay High-quality की Images और videos के लिए Best Option में से है। यहाँ पर आपको Free में अपनी Site के लिए Photos, Illustrations और Videos Download करने मिलते हैं।

आप इन सभी का इस्तेमाल commercially भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी Copyright permission और Artist को Credit देने की जरुरत नहीं होती हैं। सभी आपको Creative Commons Zero (CC0) के तहत मिलती हैं।

#2. Pexels:


यहाँ पर आपको High-quality और पूरी तरह से free stock photos, Pexels license के साथ उपयोग के लिए मिलता है। इनके पास हज़ारों Stock photos हैं और हर दिन नए free photos upload किए जाते हैं।

Pexels, Web और App Designers के बीच ज्यादा Popular है। इन तस्वीरों को विभिन्न प्रकार के free image sources से Upload किया जाता है ताकि आपको केवल सबसे अच्छे Images मिलें।

#3. Unsplash:


Unsplash एक ऐसी Website है जहाँ कई Photographer Beautiful, free, High-resolution के Image Share करते हैं। जिसका इस्तेमाल आप अपने post के लिए Free में कर सकते हैं। आप उन्हें Commercial और Non-commercial purposes के लिए Use कर सकते हैं।


आपको Unsplash, download किए गए Photos को Copy, Modify और Distribute करने की भी सुविधा देता है। (अधिक जानकारी के लिए Unsplash License को पढ़ें।)

#4. Burst


Shopify द्वारा संचालित Burst एक free stock photo platform है। आपको Burst पर high-resolution, royalty-free images आसानी से मिल जाएंगे। Burst किसी भी Blogger और Entrepreneurs के लिए एक बेहतरीन free stock photo Website हैं।

आप Burst से Download किये गए Photos को अपने Blog के जरुरत के हिसाब से Crop, Resize, Reproduce और Modify भी कर सकते हैं क्यूंकि सारे Graphics (Licensed Photos को छोड़ कर), Creative Commons CC0 License में उपयोग के लिए मिलते हैं।

#5. Stocksnap.io:


Stocksnap, Creative Commons यानि CC0 license का इस्तेमाल करता हैं, इस कारण आप Stocksnap के photos को free में Download और Edit करने के साथ ही आप इनको Commercial और Non-commercial दोनों तरीकों से Use कर सकते हैं।

अपने Blog Article के Requirement के लिए Perfect Images को Search करने के लिए StockSnap's की Tag-based Category System का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

#6. Kaboompics:


Kaboompics पर हर दिन Highest-quality की नई Pictures Upload जाती हैं। जिनका Use आप Commercial और Non-commercial दोनों के लिए Free में कर सकते है। सभी Pictures Kaboompics license का Use कर इस्तेमाल किया जा सकता है, जो CC0 license के समान है, सिवाए इसके कि आप इसकी Pictures को फिर से Distribute नहीं कर सकते।

आप Kaboompics Photos को अपने Blog Graphic बनाने के लिए ज़रूरत के मुताबिक Modify भी कर सकते हैं। आपको Lifestyle से जुडी और Interior designing से जुड़े Free Photos Kaboompics पर आसानी से मिल जायेंगे।

#7. Gratisography:


Gratisography पर आपको Limited number में ही free stock Images मिलेंगे, पर सभी High-resolution की हैं। जिसका आप अपने Blog या Website पर personal और commercial use के लिए कर सकते है।

Kaboompics की तरह ही, यह सभी Photos Gratisography के अपने free photo license के अंतर्गत आते हैं।

#8. Freerange:


आप Freerange से Download किए गए Photos को किसी भी Purpose के लिए Use कर सकते हैं। आप इनका इस्तेमाल Commercial और Non-commercial दोनों के लिए कर सकते है। लेकिन आप Redistribute नहीं कर सकते हैं।

Freerange Stock Website पर सभी Photos, photographic community द्वारा डाली जाती हैं। आपको Freerange Images और Graphics, Equalicense के तहत मिलते हैं। इस Site पर आपको कुछ Photos CC0 Images license के भी मिलते हैं। (अधिक जानकारी के लिए Freerange Stock Image License को पढ़ें।)

#9. FreeImages:


Free Images फरवरी 2001 से Online Free Photos की Service दे रहा हैं। यहाँ पर लगभग 400,000 Photos Online Available हैं। आप यहाँ Categories, Themes, Tags के साथ किसी भी Specific Image को Search कर सकते हैं।

आपको FreeImages किसी भी Picture के लिए एक Direct Link HTML Code भी देती है, जिससे आप इसे जल्दी Share कर सके। आप Images को Copy करने के साथ Reproduce, Modify और Edit भी कर सकते हैं।

#10. FoodiesFeed:


FoodiesFeed पर दुनिया भर के Food photographers अपनी Photos को Share करते हैं। अगर आप एक food blogger हैं तो ये आपके Content से Related Images के लिए Best Option है।

सभी Pictures FoodiesFeed के Creative Commons Zero (CC0) license में आते हैं। आप Foodiesfeed Photographers से अनुमति लिए बिना किसी भी Images का उपयोग कर सकते हैं।

अंतिम शब्द (Conclusion):

Friends, मुझे विश्वास हैं कि यह सभी Amazing Free Stock Photos Websites आपको अपने अगले Blog Article के लिए सही Images Search करने में ज़रूर help करेंगी। मैं इनमें से कुछ Sites का use खुद अपने blog के लिए स्वयं करता हूं।

इन सभी Free Images provider के अलावा आप Flickr, Getty Images, iStock और Picjumbo से भी आप अपने Blog के लिए Free Photos Download कर सकते हैं।

आज हमने ‎Free Image कहाँ से Download करें के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Image Download करने की Website से जुडी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको भी किसी ऐसी ही Free Site की जानकरी हैं या कोई सवाल हो, तो आप हमे Comment में ज़रुर बताएं।

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement