Advertisement

Sunday, March 10, 2019

author photo

Blog का SEO Improve करने के लिए Image को SEO Optimize कैसे करें?

जब SEO की बात होती हैं तो Website SEO में बहुत सारे अलग-अलग part शामिल होते हैं। अपने Blog post के Image को SEO Optimize बनाने से आपके Blog को Search Engine से ज्यादा Organic Traffic दिलाने में बहुत मदद करता हैं।

Image Optimization अपने Website को SEO Optimize बनाने के लिए एक Simple और Important Step है। Search Engine Bot किसी भी Picture की पहचान करने के लिए उन Images से जुड़े text को पढ़ते हैं और पता लगाते हैं कि Image में क्या है और यह आपने Article से किस प्रकार से releted है।

अक्सर नए Blogger अपने Post Image को SEO Friendly और optimize करने पर ध्यान नहीं देते, यहीं वजह से Post में use किया हुआ Image Search Engine में अच्छे से Rank नहीं कर पाता और Blog पर ज्यादा Organic Traffic नहीं आता है।

किसी भी Website में On-page SEO के लिए Image optimization करना बेहद जरूरी है। अगर आपका Image, Google Images Search में Rank करता है, तो आप आसानी से ज्यादा traffic पा सकते हैं।

SEO के लिए Image क्यों Important हैं?


आप Image Optimization की मदद से अपने Website की Images को Search Engine friendly तो बनाते ही हैं साथ ही एक अच्छे Graphics का इस्तेमाल आपके Article को ज़्यादा Attractive बनाता हैं।

Post Image SEO Friendly Kaise Banaye
Image SEO Tips in Hindi

अपने Blog Post में Images का use करने से कई SEO Benefits होती हैं जैसे कि:

  • आपको Google image searches से ज्यादा Traffic मिलता हैं। 
  • आपके Articles को User के लिए आसान बनाता हैं। (Increase time-on-page).
  • Social Media Sharing को Increase करता हैं।
  • आपको Content के लिए ज़्यादा Keyword Phrase Use करने में help करता हैं।

अगर आप Search Engine Result Page (SERP) में अपने Website को अच्छा करते देखना चाहते हैं तो आप Image को SEO Friendly जरूर बनाए।

तो चलिए अब जानते हैं Top 8 Image Optimization Technique के बारे में जो हमारे Page को Search Ranking देने में help करते हैं।

यह भी पढ़ें:➧  Blog की Google Ranking को Improve कैसे करें। 

Image Optimization Kaise Kare - Tips in Hindi


दोस्तों, मैं यहाँ आपको ये बताने जा रहा हूँ कि कैसे आपको अपनी Post में Images का use करना हैं, कैसे किसी Image को SEO friendly बनाया जाए? जिससे की Search engine हमारे Photo को समझ सके।

आप अपनी Website पर उपयोग की जाने वाली हर Picture और Graphics को Search Engine के लिए Optimize करने में इन Technique को ज़रुर Follow करें।


हम Blog Images को SEO Friendly कैसे बना सकते हैं - Best Way to Optimize Images for Google

#1. Relevant, High-quality images:


किसी भी Topic को अच्छी तरह से Clear करने की Capability एक Image में होनी चाहिए क्यूंकि "A picture is worth a thousand words".  किसी Post में Content से जुड़ा Attractive Photo Use करने से User को आप Article से जोड़े रख सकते हैं।

आप अपने Content के जरुरत के हिसाब से Relevant और High-quality Picture का ही उपयोग करें। आपके Article से Irrelevent images का उपयोग User के लिए Confusion Create करने वाला नहीं होना चाहिए। ऐसा नहीं की आप Article BMW Car के बारे में लिख रहे हो और कोई भी कार की Pic डाल दे।

#2. Optimize the filename:


Images को Article में Upload करने से पहले आपको उसके filename को Rename करना ना भूलें। Images के और Content से जुड़ा Name ही Picture की filename में दें जिससे आपको Search engine से फायदा मिल सके।

कभी भी photos के नाम DS054_123.jpg, abcde_iuy.jpg और xyz123.jpg ऐसा नहीं रखें। अगर आप Computer Hardware की Photo Upload कर रहें हैं तो Image filename को computer-hardware.jpg से बदल दे।


#3. Write SEO-Friendly Alt Text:


Search Robots आपकी Images को समझ सके इसलिए Alt Text या Alt Tag का use किया जाता हैं। यह सर्च इंजन को बताता है कि आपकी इमेज किस बारे में है।

आपके द्वारा Article में उपयोग किए जाने हर Photo के लिए Alt Text का इस्तेमाल जरूर करें। Alt Text में आप अपने Content के Main Keyword और अलग अलग Keyword Pharse के लिए Optimize जरूर करें।

#4. Add Descriptive Image Captions:


Image Captions वह Text होता है, जो किसी WebPage पर मौजूद Photo के लिए Use होता है - अगर आप इस Article में Image के नीचे देखेंगे, तो यह आपको आसानी से दिख जायेगा।

Google किसी भी Page के Image से उसमे मिलने वाली जानकारी का पता लगता हैं, जिसके लिए वह Title Text और Caption का इस्तेमाल करता हैं। यह Alt Text जितना Important तो नहीं हैं लेकिन ये Image SEO का एक जरुरी part हैं।

#5. Right quality (Images Format):


वैसे तो Visual Content के लिए multiple file types होते हैं, लेकिन आप अपने Content में JPEG, PNG और JPG format वाली Images का उपयोग करें क्योंकि इन Formats की Images को Customize करना आसान होता है और यह हमारे Website की Loading Time भी नहीं बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें:➧  Websites के लिए Free Stock Photos कहाँ से Download करें। 

#6. Image Sitemap:


अगर आप Blogger हैं तो आप किसी भी Site के लिए Sitemap की जरुरत को जानते ही होंगे। हम जिस तरह से अपने Blog को Search Engine पर Index और Crawl कराने के लिए Sitemap बनाते हैं ठीक उसी प्रकार आप Images को Index कराने के लिए Image Sitemap का Use करते  हैं।

अगर आपकी Website Wordpress पर है तो आप अपने Blog के Image Sitemap को Yoast SEO Plugin, All-in-One Plugin और RankMath की मदद से Google में Submit कर सकते हैं।

#7. Compress Image Size


अपनी website पर किसी Image को Upload करने से पहले आप Compress जरूर करें। Blogger Blog के लिए आप MS Office Picture Managers और Online Image Size को Compress करने के लिए PicResize & PicMonkey का use करे। 

अगर आपकी Blog WordPress पर हैं तो आप SEO Image Optimizer, EWWW Image Optimizer, और ShortPixel Image Optimizer की मदद से अपनी Images को easily Compress कर सकते है।

#8. Beware of Copyright:


आपको Internet पर कई ऐसी Website मिल जाएँगी, जहाँ से आप अपने Post से Related Free Image आसानी से Download कर सकते हैं। इसके लिए आप Pixabay, Pexels, Shutterstock और Unsplash पर visit कर सकते हैं, मैं हमेशा अपने Content Images के लिए Pixabay को prefer करता हूँ।

आप अपने Blog में कभी भी किसी Copyright Photo का Use, बिना Written Permission के ना करे। अगर आपको अपने Content के लिए कोई भी Photo न मिले तो आप उसे Personally Create करे, ऐसा करने के लिए Canva Photo Editor Best Option हैं। आप यहाँ अपने जरूरत से कोई भी Graphics Design कर सकते हैं।

अंतिम शब्द (Conclusion):

Image SEO करना आसान है और SEO के लिए एक Main Factor भी हैं। आप Content में उपयोग की जाने वाली Photo के लिए थोड़ा Extra Time देकर उसे SEO Friendly बना सकते हैं। Image Optimize कर, आप अपने Page को Search Engine से ज्यादा Traffic दिला सकते हैं।

आज हमने ‎Image Optimization क्या हैं.? इस के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Important Image SEO Tips in hindi की जानकारी पसंद आई होगी।

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement