Advertisement

Monday, June 10, 2019

author photo

Website के Content में Keywords का Use कहाँ और कैसे करें - Boost Your Blog Ranking

क्या आप समझ नहीं पा रहे है कि अपने Blog Post को Seo Friendly बनाने के लिए Content में Keyword का उपयोग कैसे करें?

हम अपने Post में Keywords का Use इसलिए करते है कि Search Engines से High Traffic मिल सकें औऱ Visitors को बढ़िया जानकारी मिले। आज हम यहाँ आपको यह बताने जा रहे हैं कि SEO के लिए Keyword का Use कैसे करें ताकि आपको Google से आसानी से Traffic मिल सके।

इससे पहले कि हम इस पर आगे बढ़ें, Keywords और SEO को समझना होगा। SEO आपके Webpage को SERPs में बेहतर Rank करने के लिए Optimization Technique से है। जबकि Keyword का इस्तेमाल SEO Process का एक तरीका है।

Seo Friendly Keyword Kaise Use Kare - SEO Tips in Hindi
How to Use Keywords in Content Hindi me Jankari

Keyword Kya hai - Keywords के बारे में जानकारी: 

Keywords ऐसे शब्द हैं जो आपके Content की जानकारी देते हैं। अगर हम SEO की बात करे तो ऐसे words और phrases हैं जिन्हें कोई Searcher किसी ख़ास Subject से जुडी जानकारी के लिए Search engines में ढूंढते हैं, इन्हें "Search queries" भी कहा जाता है।

Keywords का इस्तेमाल Google यह decide करने के लिए करता है कि कौन सा Content Search किया गया।  यह किसी विशेष Search Query से मिलती है।

Keywords का सही इस्तेमाल ही किसी Webpage को Search Ranking देता है। (Rank करना सिर्फ़ Keywords पर ही निर्भर नहीं करता यहाँ पढ़ें Blog Top Ranking factors क्या हैं।

Better SEO के लिए Keywords का Use:


SEO के लिए Keywords का उपयोग करने से पहले Keyword Research करना ज़रूरी होता हैं क्यूंकि आपको इससे अपने Content में सही Keywords को use करने के लिए Keywords phrase का Idea हो जाता हैं।

आपके websites पर Right Keywords का use आपको Google में Search ranking में बहुत मदद करता है।

जब भी आप Keyword Research करते हैं, तो आपको पता चलता हैं की लोग Google पर क्या ख़ोज रहें हैं और क्या जानना चाहते हैं? और आपको आपके Blog के लिए Content भी मिल जाता हैं।

Content के लिए Keywords कैसे खोजें?


अपने Blog Article में keyword phrase के लिए आप ख़ुद अपने readers की तरह सोचे और दूसरा आप keyword के लिए Search Result Page के नीचे ध्यान दे की लोग आखिर क्या Search कर रहें हैं। यह आपको Google Search Result page के नीचे मिलेगा।

आप Google Analytics और Google Search Console में भी Site से जुड़ी related terms को भी खोज सकते हैं जिसमे आपके Page Show करता हैं।

आप किसी भी तरह का Keyword research का use नए Content के लिए ही नहीं बल्कि इससे आप अपने पुराने Article को भी Optimize कर सकते हैं। 

SEO के लिए Keywords का Use कैसे करें?


Blog Post me High-Quality Keywords Kaise aur Kaha use kare

अगर आप अपने Post में ज्यादा से ज्यादा Traffic लाना चाहते हो तो आपको Post में High Quality Keywords का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इससे आपको Search Engine से ज्यादा Traffic मिलेगा।


SEO के लिए Keyword को Content में use को आसान बनाने के लिए कुछ ज़रूर part के बारे में बताऊंगा। तो आइए जानते हैं की How To Use Keywords in Content in Hindi


#1. Page Titles


अपने Content के Page Titles को Optimize करना Keyword SEO का important part है। यह SEO के लिए सबसे बेहतर जगह में से हैं। Page Title आपके Subject के बारे में Search Engine और Searchers दोनों को जानकारी देता हैं कि page में क्या मिलेगा।

अपने Page titles में आप Targeted SEO keywords को पहले रखने की कोशिश करें। Keyword phrase को पहले जगह देने से आपका Content Search से जयादा Relevant लगेगा।

#2. Meta Descriptions


आपके page का Meta description, SEO के लिए keywords के उपयोग के लिए दूसरा Important Part है। यह Search results में आपको Page titles के नीचे दिखाई देता है।

आपका Meta Descriptions, User को यह decide करने में भी Help करता है कि आपकी website पर क्या हैं और उन्हें उस पर जाना चाहिए की नहीं। इसी वजह से भी आपका यहां अपने Targetd Keywords का उपयोग करना बहुत जरुरी हो जाता है।

यह भी पढ़ें:➧ Website Ki Alexa Rank Kaise Badhaye (8 Smart Ways)

#3. Subheadings


आपके Content में Subheadings का use visitors को आपके Content की details देता हैं साथ ही आपके page को featured snippet और Google answer box में भी आने में help करता हैं।

आपके website की traffic के लिए Subheadings का इस्तेमाल main factor हो सकता हैं। इसलिए आप अपने Post Content के Subheadings में कम से कम एक-दो keywords का उपयोग ज़रूर करे।

#4. Content


Content में SEO keywords को optimize करने के लिए सबसे जरुरी भाग में से एक है क्योंकि आपका Content ही Top SEO ranking factors में से एक है। पर यह भी जरुरी हैं कि आप keywords का इस्तेमाल सही से करे नहीं तो गलत use से Search ranking में नुकसान ही होगा।

कभी भी Keyword Stuffing नहीं करे क्यूंकि Google इसकी वजह से आपके page को penalties भी लगा सकता है। इसलिए आप हमेशा Keywords के अलग-अलग Variations का इस्तेमाल करे।

#5. Images


जब भी आप इस बात को सोच रहे होते हैं कि अपने Website में Keyword का उपयोग कैसे किया जाए, तो आपको अपने Images के बारे में भी जरूर ध्यान देना चाहिए। Images भी आपके Website पर बहुत सारा Search Traffic लाने में आपकी मदद करता हैं।

Google Search Algorithms जभी आपके page को Index करता हैं, वह आपके Post में मौजूद Image को उनमें Use किए गए Keyword से ही Read करता हैं।

तो, आपको SEO के लिए Images में Kewords का Use कहाँ करना चाहिए?

  • SEO keywords को Alt Text में Use करें।
  • Images Title में SEO keywords का इस्तेमाल करें।
  • Images File Name में keywords या LSI keywords को add करें।

यह भी पढें:➧ Images Ko SEO Friendly Kaise Banaye

#6. URL Address:


क्या कभी आपने यह सोचा हैं की URL भी Website के Rank करने में एक Important role निभाता हैं। अगर नहीं.. तो आप अभी से ही अपने URL को Keywords के लिए Optimize करें। अपने Permalinks को आप extra words निकाल कर ज्यादा SEO friendly बना सकते है। इसके लिए आप of, in, to, are जैसे Word को Post Permalinks से निकाल दे। 

URL को छोटा रखने की कोशिश करे और उनमे LSI keywords का उपयोग Search engine से ज्यादा Traffic पाने के लिए इस्तेमाल करे। Blogger में आप Permalink edit करने के लिए Post editor में जाकर Permalink में Custom permalink Option को Choose करें। 

#7. Link Anchor Text


किसी भी Website के CTR को बढ़ाने और साथ ही SEO के लिए Anchor Text जरुरी होता हैं, इसलिए आपको इन्हे भी SEO Optimize करना होगा। Anchor Text दोनों Search Engine और आपके User को Content से जुड़े Relevant Post के बारे में बतलाता हैं।

यदि आप अपने Blog पर प्रत्येक Inbound Link के लिए एक ही Anchor Text का उपयोग करते हैं, तो यह SEO के लिए सही नहीं है, और यह Search Engine आपको Penalties भी कर सकता है। इससे बचने के लिए आप हर बार अलग Keyword Phrase का उपयोग करें।

#8. Post Paragraph


आप First Paragraph में Focus Keyword डालना कभी न भूलें! ऐसा इसलिए क्यूंकि First Paragraph आपके Post के बारे में user को बताता हैं कि आखिर Post किस बारे में हैं? और साथ ही Google को भी आप Idea देते हैं कि page में क्या Information है।

यह बहुत जरुरी है कि आप अपने Target Keywords को Content के First और Last paragraph में जरूर इस्तेमाल करे। Search Engine हमारे Post के First Paragraph और Last Paragraph पर ज्यादा Focus करता है।

😊..Pro Tips: Social Media में Keywords का Use

आपने कभी देखा हैं कि जब हम कुछ Search करते है तो कई बार कुछ Social Networking Page और Profile भी हमे SERP में दिखाई देता हैं। ऐसा उन के Profile Description में use किए गए Keywords के चलते होता हैं जो Profile में होता हैं।

वैसे तो Social Networking Sites, Direct Search Ranking Factor नहीं है, लेकिन Social Media Pageviews को बढ़ाने में मदद जरूर करता है। बेहतर SEO के लिए Social Media Profile को Keywords के लिए Optimize करना अच्छा साबित हो सकता है।

आपके Social Profile पर Keywords के use से यह संभावना बढ़ जाएगी कि आपका SERP Page दिखाई देगा और वह आपके Website पर Page-Views को भी बढ़ाएगा।

अंतिम शब्द (Conclusion):

आज हमने ‎SEO के लिए Keyword का उपयोग कैसे किया जाता है? इस के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Keyword क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? की जानकारी पसंद आई होगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी.? औऱ अगर आपके पास भी कोई बेहतरीन तरीका Keyword SEO Optimization के लिए हो, तो आप हमें Comment में जरूर बताए कि आप अपने Website में Keywords को कैसे use करते हैं।

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement