Advertisement

Thursday, November 21, 2019

author photo

What is Systematic Investment Plan in Hindi:


SIP क्या होता है? - एसआईपी के बारे में जानें। 

Systematic Investment Plan, जिसे SIP के रूप में अधिक जाना जाता है, किसी भी Investor को एक Regular Interval पर किसी Mutual fund scheme में पहले से तय की हुई fixed amount को invest करने की सुविधा प्रदान करता है।

यह Recurring deposits के समान है, जिसमें एक निश्चित Investment को एक नियमित आधार पर किया जाता है। अपने आसन और नियमित आधार पर किए जाने के व्यवस्थित तरीके के कारण ही इसे Systematic Investment Plan या SIP कहते है।

SIP लेने से बाज़ार में निवेश के लिए किसी भी Investor को Market Dynamics और Risk के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना समयबद्ध तरीके से निवेश कर सकता है और लंबी अवधि के लिए Invest कर Profits कमा सकता है।
SIP Investment Kya Hai
SIP Investment Plan Kya Hai
SIP के Plan ने Mutual Funds को एक औसत व्यक्ति की पहुंच में ला दिया है क्योंकि यह एक कमज़ोर और मध्यम बजट वाले लोगों को 500 और 1,000 रुपये पर निवेश करने में सक्षम बनाता है और एक भारी, एक बार में निवेश के बजाय नियमित आधार पर निवेश करने का Option देता है।

आप Pre-defined SIP Plan के तहत weekly/ monthly/ quarterly/ semi-annually और annual basis पर कुछ Amount Invest कर सकते है। एसआईपी के जरिए से Small Amount Invest करना शायद आपको पहली बार में आकर्षक नहीं लगे लेकिन यह Small Investor को Saving की आदत डालने में सक्षम बनाता है और आपको अपने Money Related Goal और Wealth generation करने में भी मदद करता हैं।

Systematic Investment Plan के  प्रकार - Types of SIP:


जब भी SIP की बात होती हैं तो जानकारी नहीं होने पर कई लोग SIP को केवल एक ही Plan तक ही सीमित कर देते हैं, जबकि SIP मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं:-

  • Flexible SIP: आपको अपने Cash flow के आधार पर Investment Amount को बदलने का option देता है।
  • Top-up SIP: इस SIP में Regular Intervals के दौरान आपकी SIP amount को बढ़ाने देता है।
  • Trigger SIP: आप Pre-specified date, Price, NAV के आधार पर Target Set कर सकते हैं। 
  • Perpetual SIP: स्थायी एसआईपी वे होते हैं जो बिना किसी Tenure या End date के होते हैं। 

यह भी पढ़ें:➧  Demat Account क्या होता है? डीमैट खाते के बारे मे जानें!


SIP Investment के लाभ - Benefits of SIP Investing:


सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक निवेश पोर्टफोलियो बनाने की एक विधि है जिसमें नियमित अंतराल पर म्यूचुअल फंड में एक छोटे से सिप में निवेश किया जाता है।

SIP में निवेश करने के कई फायदे होते हैं, तो आइए जानते हैं कि SIP Investment के Benefit क्या हैं:-

01). Disciplined Saving: 


किसी भी सफल निवेश के लिए भी अनुशासन का होना जरुरी है। एसआईपी के माध्यम से निवेश करके आप स्वयं को नियमित रूप से बचत करने के लिए प्रतिबद्ध करते  हैं और प्रत्येक निवेश आपको अपने वित्तीय उद्देश्यों तक पहुंचने के लिए एक कदम करीब ले जाता है।

02). Convenience: 


एसआईपी के माध्यम से निवेश करना एक परेशानी से मुक्त प्रक्रिया है। आप अपने खाते से ऑटो-डेबिट की सुविधा के लिए अपने बैंक को निर्देश दे सकते हैं। आप उस फंड हाउस की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं और एसआईपी पंजीकरण लिंक / टैब के लिंक पर क्लिक करें।

03). Benefits of compounding: 


अच्छा और अधिक धन बनाने के लिए सबसे बड़ी आवश्य्कता होती है कि आप जल्दी और नियमित रूप से निवेश करना शुरू करें। एसआईपी के माध्यम से नियमित रूप से निवेश किए गए धन का एक छोटा सा हिस्सा एक बड़ी राशि में इकठ्ठा होता हैं, और तेज़ी से बढ़ता है।

04). Rupee cost averaging: 


यदि आप एसआईपी के माध्यम से हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करना चुनते हैं, तो आप देखेंगे कि अधिक इकाइयों या शेयरों को खरीदा जाता है जब निवेश की कीमत कम हो जाती है। इससे वित्तीय परिसंपत्ति ओवरटाइम खरीदने की औसत लागत में कमी आती है।

05). Diversification of Money:


जब आप एसआईपी के ज़रिए Mutal Funds में निवेश करने का एक सबसे बड़ा कारण यह है कि आपको अपने निवेश के छोटे होने पर भी Diversification का लाभ मिलता है। इस प्रकार, आप निवेश के जोखिम को अलग-अलग कर देते हैं और अलग-अलग Mutual Fund से अधिक लाभ प्राप्त करना होता है।

06). Helps achieve life goals:


आप निवेश करते समय कुछ उद्देश्यों को ध्यान में रखते हैं, जैसे घर खरीदना, बच्चों की शिक्षा, सेवानिवृत्ति, आदि। छोटी बचत पर बड़ी मात्रा में अपने Life Goals को प्राप्त करना एक मुश्किल काम हो सकता है। SIP के माध्यम से आप नियमित निवेश करके समय पर एक अच्छी और बड़ी बचत कर सकते हैं।

आज हमने इस Post में SIP (Systematic Investment Plan) क्या हैं.? इस के बारे में जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह SIP Investment पर जानकारी पसंद आई होगी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी.? औऱ अगर आपके पास भी कोई Systematic Investment से जुडी Information हो तो आप हमें Comment में जरूर बताए।

This post have 0 Comment

Next article Next Post
Previous article Previous Post
loading...

Advertisement