भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों की सूची (List Of Stock Exchanges In India 2021)


Indian Stock Exchanges - भारतीय स्टॉक एक्सचेंज

जब भी भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों के बारें में बात होती हैं, तो अधिकतर भारतीय लोगों को लगता हैं, कि भारत में, सिर्फ़ दो स्टॉक एक्सचेंज - Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) ही हैं, जबकि, भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों की एक लम्बी सूची है।

इस लेख में, मैं आपको भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों के बारे में बताने जा रहा हूं, जो Securities and Exchange Board of India (SEBI) के साथ Registerd हैं, और वर्तमान में सक्रिय हैं।

इससे पहले कि हम Indian Stock Exchanges के बारे में जानें, उस से पहले आपको बता दूँ कि स्टॉक मार्केट और स्टॉक एक्सचेंज दो अलग-अलग चीजें हैं, यहाँ हम आसन शब्दों में इन दोनों के बारे में जानेगे। 

स्टॉक मार्केट क्या है? - (Stock Market in Hindi)

शेयर बाजार (Stock Market) किसी सूचीबद्ध कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने-बेचने की जगह है, जहां Bonds, Shares, Currencies, Commodities, Stocks और F&O stock को खरीदने-बेचने का कारोबार होता है। 

सरल भाषा में कहें तो शेयर बाजार का मतलब, 'जहाँ कोई निवेशक और व्यापारी, किसी कारोबारी दिनों में वित्तीय प्रतिभूतियों (financial Securities) की खरीद-बिक्री करते हैं।' 

स्टॉक एक्सचेंज क्या है? - (Stock Exchange in Hindi)

Stock Exchange, एक ऐसी जगह जहां सभी Financial Securities (शेयर, बॉन्ड, डिबेंचर, आदि) Listed होती हैं।

स्टॉक एक्सचेंज Buyers और Sellers को एक Common Platform प्रदान करती हैं, जो भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के Guidlines का पालन करते हुए किसी भी कारोबारी दिन के विशिष्ट घंटों के दौरान व्यापार करने के लिए एक साथ आते हैं।

भारत में सबसे लोकप्रिय एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) हैं, जहां प्रतिभूतियों का भारी मात्रा में कारोबार होता है। देश में ज्यादातर शेयर ट्रेडिंग इन्हीं दो एक्सचेंजों के जरिए होती है। 

यह भी पढ़ें:


List of Indian Stock Exchanges (भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों की सूची)

Stock Exchanges in india
List of Stock Exchanges in India

प्रमुख भारतीय स्टॉक एक्सचेंज, जो अभी भारत में कार्य कर रहें हैं:-

#1. Bombay Stock Exchange (BSE)

यह भारत का पहला स्टॉक एक्सचेंज है, जो Dalal Street, Mumbai में स्थित है। यह 1875 में स्थापित किया गया था और इसे दुनिया का 10वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है। 

इसकी स्थापना, प्रेमचंद रॉयचंद नाम के व्यक्ति ने 19वीं शताब्दी में, "The Native Share & Stock Brokers Association" के साथ की। उस समय, यह दलाल स्ट्रीट में, एक बरगद के पेड़ के नीचे काम करता था, जहां Traders, Stock को खरीदने और बेचने के लिए इकट्ठा होते थे। 

धीरे-धीरे, नेटवर्क का विस्तार हुआ और 1875 में "Bombay Stock Exchange" के नाम से एक्सचेंज की स्थापना हुई। आज के समय में BSE का बाजार पूंजीकरण (market capitalization) लगभग $2.2 trillion है और इसमें 5500 से अधिक कंपनियां सूचीबद्ध हैं।

#2. National Stock Exchange (NSE)

यह भी भारत का प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं, और मुंबई में स्थापित है। NSE को 1992 में स्थापित किया गया था और इसने व्यापार करना 1994 में शुरू किया था। 

NSE को भारतीय बाजार प्रणाली में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था, इसने बीएसई के शेयर बाज़ार में एकाधिकार (Monopoly) को समाप्त कर दिया और देश में पहला Demutualized electronic exchange बन गया और यह पूरी तरह से Automated electronic trading system था।

इसने देश में शेयर को खरीदने और बेचने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया। सबसे महत्वपूर्ण यह था कि लोग दुनिया के हर हिस्से से भी NSE पर Trade कर सकते थे। 

#3. Calcutta Stock Exchange (CSE)

यह South Asia का दूसरा सबसे पुराना Stock Exchange है। CSE ने 1997 में Electronic trading system का उपयोग करना शुरू किया। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि CSE में, BSE की भी 5% की हिस्सेदारी है।

अभी CSE में कोई Trading नहीं होती है, और इसने अप्रैल 2013 से अपने Index को Update करना भी बंद कर दिया है, फिर भी इसे एक सक्रिय स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है। 

क्यूंकि, अन्य दुसरे Small stock exchanges की ही तरह, SEBI ने CSE को भी बंद करने के लिए Process किया, लेकिन यह मामला अभी अदालत में है। 

#4. Metropolitan Stock Exchange (MSE)

इसकी स्थापना नवंबर 2008 में किया गया था और इसने वर्ष 2009 से Trading शुरू हुई। यह भारत उन तीन स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है (अन्य दो BSE और NSE हैं), जहां आप Individual Stocks के लिए Trading कर सकते हैं। 

MSE में आप 1500 से अधिक कई कंपनियों में Equity, Debt, SME platform, Currency और Equity derivates जैसे वित्तीय क्षेत्रों (financial segments) के लिए Trading कर सकते हैं।

#5. India International Exchange (India INX)

India INX, भारत का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज (International Exchange) है, और यह गुजरात के International Financial Services Centre (IFSC), GIFT-City में स्थित है। प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने 9 जनवरी, 2017 को इसका उद्घाटन किया था और इसमें Trading 16 जनवरी, 2017 से शुरू हुआ।

यह अन्य दुसरे Regular stock exchange की तरह नहीं है, जहां व्यक्तिगत शेयरों का कारोबार होता है, बल्कि यहाँ Derivates और Debt का Trade होता हैं। यह Eurex T7 platform का उपयोग करता हैं, जो इसे दुनिया का सबसे तेज एक्सचेंज बनाता है।

#6. NSE IFSC Ltd (NSE International Exchange)

यह INDIA INX की ही तरह है और गुजरात के ही International Financial Service Centre, GIFT city में स्थित है। यह NSE की Subsidiary Company है। 

NSE IFSC को लॉन्च करने का उद्देश्य भारत के financial market का विस्तार करना था। यह नवंबर 2016 में स्थापित किया गया था, और इसको SEBI द्वारा मान्यता मई 2021 तक दी गयी है। 

यह Exchange, Individual stocks में Trade नहीं करते हैं, बल्कि यहाँ Equity, Currency और Commodity जैसे Derivate segments में trading होता हैं।

#7. Multi Commodity Exchange of India Ltd (MCX)

MCX को 2003 में स्थापित किया गया था और इसका संचालन 10 नवंबर, 2003 को शुरू हुआ और यह मुंबई में स्थित है। यह भारत में सबसे Comprehensive Commodity Derivates Exchange है।

यह पहला सूचीबद्ध Commodity exchange था, जिसे Regulatory body FMC के तहत बनाया गया था, लेकिन बाद में इसका भी SEBI में विलय कर दिया गया। 

इसमें सिर्फ Gold, Silver, Rubber, Cotton, और Crude oil में Trading होता हैं। MCX का Stock भी NSE और BSE पर Listed है।

#8. National Commodity & Derivatives Exchange Ltd (NCDEX)

यह एक Online Commodity Trading Exchange है, जिसकी स्थापना 23 अप्रैल 2003 को हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है। 

NCDEX के अधिकांश शेयर कंपनियों, राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों और सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंकों के स्वामित्व में हैं। यहां केवल Commodity derivates जैसेः बीजों, हल्दी, गेहूं, चना, अनाज, जौ, रिफाइंड तेल आदि के लिए Trading कर सकते हैं।

यह Permanently recognized stock exchange है, जिसके 30 लाख से अधिक ग्राहक हैं। इसका Trading Time  सुबह के 10 बजे से 11:30 बजे तक है और यह सप्ताह में पांच दिन खुला रहता है।

#9. Indian Commodity Exchange Limited (ICEX)

ICEX, Stock exchange नहीं है, बल्कि SEBI द्वारा नियंत्रित Commodity derivate exchange है। इसका Headquarter, Mumbai में स्थित है, और August 2017 से Securities and Exchange Board of India में Registered है। 

यह भी Permanently Recognized Exchange है। वर्ष 2017 में, Diamond Derivative Contract को Launch करने वाला पूरी दुनिया का एकमात्र Exchange है। 

भारत में बंद किए गए स्टॉक एक्सचेंजों की सूची:

भारत में पहले कई ऐसे Regional Stock Exchange भी थे, जिन्हें SEBI के कड़े नियमों के पालन नहीं कर पाने के कारण बंद कर दिया गया।

List of Indian Stock Exchanges that were Closed:

S.No. Former Stock Exchange Closing Year
1.  Ahmadabad Stock Exchange 2018
2. Delhi Stock Exchange 2017
3. Guwahati Stock Exchange 2015
4. Jaipur Stock Exchange 2015
5. Madhya Pradesh Stock Exchange 2015
6. Madras Stock Exchange 2015
7. Pune Stock Exchange 2015
8. Vadodara Stock Exchange 2015
9. Bangalore Stock Exchange 2014
10. OTC Exchange of India 2015
11. Inter-connected Stock Exchange of India 2014
12. Cochin Stock Exchange 2014
13. Ludhiana Stock Exchange 2014
14. Bhubaneshwar Stock Exchange 2005
15. Coimbatore Stock Exchange 2009
16. Magadh Stock Exchange 2007
17. Trivandrum Stock Exchange 2010
18. Mangalore Stock Exchange 2004
19. Hyderabad Stock Exchange 2007
20. UP Stock Exchange 2015

(*भारतीय स्टॉक एक्सचेंज, Securities and Exchange Board of India (SEBI) द्वारा निर्देशित नियमों और विनियमों का पालन करता है।


Conclusion:

किसी देश के लिए 'स्टॉक एक्सचेंज' महत्वपूर्ण संस्थान हैं। यह एक Common Platform हैं, जहां कोई निवेशक विभिन्न कंपनियों के शेयरों को ढूंढ सकता है, और उसमे वह निवेश कर सकता है, अगर कंपनी उस स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हो। 

स्टॉक एक्सचेंज, निवेशकों को किसी भी संभावित नुकसान या धोखाधड़ी से बचाने के साथ ही, बाज़ार में पूंजी लगाने के लिए उनमें विश्वास पैदा करती है।

उम्मीद हैं कि यह लेख "Indian Stock Exchanges" पर दी गयी जानकारी पसंद आई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, क्या पता उन्हें भी भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों के बारे में जानकरी नहीं हो।  

(*DISCLAIMER: The information contained herein is generic in nature and is meant for educational purposes only. Readers are advised to exercise discretion and should seek independent professional advice prior to making any investment decision in relation to any financial product. MyfirstPostHindi.in is not liable for any decision arising out of the use of this information.)



loading...

Post a Comment

0 Comments