Blogging से पैसे कैसे कमाए? How to Make Money Blogging in 2021


 How to Make Money Online by Blogging  

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

आपके दिमाग़ में भी यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि क्या आप भी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं? और अगर इसका जबाब 'हाँ' में हैं, तो कैसे और एक Blog से कितना कमा सकते हैं? 

तो आप इस लेख को एक बार ज़रूर पढ़े, यहाँ मैं आपको बताऊंगा कि आप Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं? दोस्तों, कुछ साल पहले, लोग ब्लॉगिंग अपने शौक के लिए करते थे। 

लेकिन अब, हर कोई Extra Earning के Online Ideas Search कर रहे है, जिसमें Blogging सबसे बेहतरीन और पसंदीदा तरीका हैं। 

Blogging के जरिए, आप अपने पसंद के विषय पर अपने Knowledge और Opinions को Share करते हैं जिसे आप ऑनलाइन सैकड़ों लोगों तक पहुँचा सकते हैं। 

earn money from blog in hindi
Make money from blogging

आज के समय में ब्लॉगिंग शुरू करना इतना आसान है कि अब आपको ब्लॉग शुरू करने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं। दोस्तों, ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए, आपको 2 Steps Rule को Follow करना पड़ता हैं। 

तो आइए  जानते हैं कि "Blog se Paise Kaise kamaye?"  (Step-by-Step Guide 2021)

 Step 01):  ब्लॉग शुरू करें! Start a Blog:


Blogging से Earning करने के लिए, आप किसी Free Blogging Platform या फ़िर Paid Wordpress Hosting से शुरआत कर सकते हैं। 

आपको कौन सा Blogging Platform Choose करना हैं, यह आपके Earning Potential, Ease of Setup और Basic Computer Knowledge पर Depend करता हैं।  

आप अगर यहाँ "How to Earn Money Blogging" पेज पर हैं, तो आपने बेहतर Blog Platform और Domain Name Choose करने के साथ ही, अपने Blog के लिए Best Hosting Plan भी ले लिया होगा। 

#1. Blog Niche / Topic चुनें:

कोई भी ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog Subject को Perfectly Choose करना होगा। आप को कई ब्लॉग पर यह Suggestion मिल जायेंगे कि आप अपने पसंद के Niche पर Bogging करें, लेकिन जब ब्लॉगिंग की बात आती है तो ऐसा नहीं होता है। 

इसके पीछे कारण यह है कि आपको जो पसंद है, जरूरी नहीं कि वह सभी लोगों को पसंद हो। जिस कारण आपकी ब्लॉग से होने वाली कमाई भी उम्मीद से कम होती है। 

यदि आप कोई Blog शुरू करने से पहले अपने ब्लॉग के लिए Popular Niche को Choose करते हैं, तो आपके Blog को लोगों के बीच में पहचाने जाने में बहुत काम समय लगेगा। 

Blogging Topics के लिए आप Google पर Search Keyword या लोगों द्वारा Search Engine पर सबसे ज्यादा खोजें जाने Keyword से, अपने Blog Subject को चुनने में अपनी मदद कर सकते हैं। आप Google Trends की मदद से यह देख सकते हैं, कि कौन सा Topic कितना Popular रहा है। 

यदि आप सच में, ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो Blog Topic चुनने के लिए हमेशा उस Field के Popular Blogger और उस Segment के Website को अच्छे से समझें। यह आपको Unique Content बनाने में आपकी Help करेगा।   

#2. Domain Name:

चलो आपने, अपने ब्लॉग के लिए कोई Unique Blog Ideas ख़ोज लिया। लेक़िन, अगला जरुरी काम जो आपको करना हैं,  वह अपने Blog के लिए Custom Domain Name को चुनना हैं। फिर क्यों ना, आप किसी Free Blogging Platform का उपयोग करें या फिर कोई Paid Blogging Platform का। 

आपके Blog का Domain (URL) आपके ब्लॉग के प्रकार के बारे में बतलाता हो। आप अपने ब्लॉग के नाम के साथ Unique Name ख़ोज कर, उसके साथ Right Domain Name Extension (.com, .org, .co) का प्रयोग कर सकते हैं।

मान लीजिए, यदि आप PC Technology से जुड़े Subject पर लिख रहे हैं, तो आप अपने Blog Name को Pctech / Techpc / Computertech जैसे नाम दे सकते हैं। क्योंकि, यह किसी User को बताएगा कि आपका ब्लॉग किस Subject को Cover करता है, और Domain Name के लिए उनके साथ (.com, .org, .co) का प्रयोग कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए बेहतरीन Domain Name Choose करने के लिए Tips for Choosing the Best Domain Name को आप पढ़ सकते हैं। 

#3. Create Quality Content:

अब तक हमने अपने Blog के लिए Best Niche और Domain Name के बारे में जाना। जब हमारा ब्लॉग अपने Subject के साथ लोगों के लिए Publically Publish हो जाता हैं, तब हमे Quality Content बनाने पर ध्यान देना होगा। 

जैसा कि आपने ब्लॉग शुरू करने के लिए आपने Google Trends और लोगों द्वारा Search Engine पर सबसे ज्यादा खोजें जाने Keyword से Idea लेकर Blog Start किया हैं, तो आपका Content भी Unique और High Quality वाला होना चाहिए। 

हर दिन इंटरनेट पर सैकड़ों Blog Publish होते हैं, जिसका सीधा सा मतलब है, "आपका ब्लॉग लोगों के लिए Unique और उपयोगी होना चाहिए।"

अपने लेख को बेहतर तरीके से लिखने के साथ ही, आपको Blog में Internal Linking और External Linking या फिर जरुरी होने पर इसमें Images और Video's का भी उपयोग करना चाहिए। 

हमेशा अपने Content में Search होने वाले Keyword को सही तरीके से उपयोग करें, जिससे Search Bot और Blog Readers दोनों के लिए यह Useful हो। 

#4. Build Audience:

आप यह मत सोचिएगा कि Readers आप तक सिर्फ़ ब्लॉग बना लेने और Quality Content Create करने से पहुंचेंने लगेगें। पहली चीज जो आपको अपने Blog के लिए करनी होगी, वह Audience बनाना है, क्योंकि इसके बाद ही आप पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं। 

ब्लॉग पर Organic या Direct Traffic लाने के लिए, आपके सिर्फ Useful Content को लिखने से काम नहीं होगा। इसके लिए Blog SEO करना होगा, Site को Social Media पर शेयर करना होगा। 

साथ ही, दूसरे Blog पर Comment और Guest Post करना होगा, Blog Readers की Email List तैयार करना होगा और Blogger Community पर जुड़ना जैसे कई अन्य Platform का उपयोग करना होगा ताकि आप अधिक से अधिक लोगों को अपने ब्लॉग पर ला सकें।

जब आप ब्लॉग के लिए Audience Build कर लेते हैं, तो आपको ब्लॉग से पैसे कमाने में आसानी हो जाती हैं, तो आप अच्छी Earning Generate करना शुरू कर देते है।

#5.  Post Regularly: 

जब भी आप Blog शुरू करते हैं, तो आप हमेशा उम्मीद करते हैं कि लोग इसे पढ़ने के लिए आएंगे। लेकिन, अगर आप अपने Blog को Regularly नए लेख के साथ Update नहीं करते, तो लोग आपके ब्लॉग पर आना छोड़ देंगे। क्यूंकि उन्हें आपके ब्लॉग पर कोई नयी जानकारी नहीं मिलेगी। 

इसके साथ ही, Search Engine से मिलने वाली Organic Traffic में भी कमी आ जायेगी। क्यूंकि, यह किसी भी Search Engine में Ranking के लिए Important Factors में से एक है, जो यह तय करता है कि आपकी वेबसाइट को कैसे Rank करना है। 

जब आप अपने Blog को Regularly Update करते हैं, तो Search Engine Spider को Fresh Data मिलता हैं और Search Engine Bot आपके नए Content पर Visit करता है, जो आपकी Site को Index करेगा और आपको Ranking में थोड़ा ऊपर ले जाएगा। 

आपके द्वारा Publish किये गए, नए Blog post आपके Website में एक नया Page जोड़ती है, और आपके Readers के साथ ही नए Visitors को भी आपकी Site से जोड़ने में मदद करती है। 

तो दोस्तों, ऊपर मैंने कुछ Basic Steps बताएं, जिनकी मदद से आप ब्लॉग बना सकते हैं और ज्यादा Traffic Generate कर सकते हैं ताकि आप उसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें। 

 Step 02):  ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए? (Make Money Blogging) 


आप ब्लॉग फिर चाहे, अपने Hobbies के कारण या फिर Extra Earning के लिए ही क्यों ना लिखें, आप इससे पैसा तो कमा ही सकते है। लेक़िन, ऐसा भी नहीं हैं कि आप जैसे ही Blogging शुरू करेंगे, आपकी कमाई भी होने लगेगी। 

अब जब आप ब्लॉग बना लेते हैं, तो आपके मन में यह सवाल आता हैं कि आख़िर ब्लॉग्गिंग से किस तरह पैसा कमाते हैं?: 

अपने ब्लॉग से कमाई करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं, जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं, तो आइए जानते हैं,  'Blogging से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके (5 Ways to Make Money Online Blogging)':-

#1. Affiliate Marketing:

अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए Affiliate Program एक शानदार तरीका है, क्योंकि आपके Affiliate Links से होने वाली कमाई, किसी Contextual Ads के मुक़ाबले में ज़्यादा होती हैं। और दूसरी बात कि इसे Join करना भी आसान हैं। 

Affiliate Program में, कोई Company अपने Products और Services को Marketing करने और Sales Generate करने के लिए लोगों को Pay करती है। मतलब, आपके Website में मौज़ूद Affiliate Links से की जाने वाली प्रत्येक Valid Purchase (Product/ Services की) पर, आपको अच्छा Commission मिलता हैं। 

आप इसके लिए Affiliate Partnership Program चलाने वाली कई Affiliate Network (जैसेः  ShareASale, Commission Junction, Amazon और Awin) से जुड़ सकते हैं। 

आप Affiliate link को Blog content में Add करने के साथ ही Blog पर Affiliate Banners का भी उपयोग कर सकते हैं, और जब भी कोई Visitors उस Link से ख़रीदारी करता है, आपको उसका Commission मिलता हैं।

यह भी पढ़ें: Best Affiliate Program Paise kamane ke liye

#2. CPM Ads:

CPM का मतलब 'Cost Per Thousand' होता है। यदि आप CPM Ads का उपयोग कर Blog से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग पर बहुत अधिक Organic Traffic लाना होगा। 

इसमें आपको Site पर दिखाए जाने वाले, Display Ads को देखने वाले लोगों की संख्या के आधार पर Pay किया जाता है। Website पर CPM Ads चलाने के लिए, आपको एक Publisher Account बनाना होता हैं। उसके बाद उस Ad Networks के Ad Code को अपनी वेबसाइट में जोड़ना होता हैं। 

Blog को Monetize करने के लिए Content Creators की पहली पसंद Google AdSense और Media.net हैं। आप शुरूआती समय में, इन Ad networks से ज़्यादा Earningकी उम्मीद नहीं रख सकते हैं लेकिन, जैसे-जैसे आपके वेबसाइट पर Search Traffic बढ़ता जाता है, आपकी कमाई भी बढ़ती जाती हैं।


#3. Native Advertising:

आज के समय में, Native Advertising, Blogging से पैसा कमाने के लिए Best Option में से एक है। यह एक प्रकार से Paid Content होता है।

Native Ad आपकी Blog के Layout और Design के साथ Automatically Customized हो जाते हैं, और आपके Site के User Experience को भी Disturb नहीं करता हैं। जिसके कारण User, Display Ad के मुक़ाबले   Native Ads के साथ 20-60% अधिक Interact करते हैं। 

ब्लॉग पर Native Ad दिखाने के लिए आप AdNow, Media.net, और AdSense Native ads का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी Website पर कई तरीकों से जिनमें Article, कोई Editorial या Video format में हो सकता हैं। 

#4. Direct Ad (Campaign):

इसके नाम से ही आपको पता चलता है, Direct Ad किसी Publishers और Advertisers के बीच होने वाला एक तरह का Way of Advertising है, जो किसी भी तरह से Ad network के Commission को Side करता हैं, और सारी Income Site Owner के पास ही जाती हैं। 

जब आपका Blog Popular हो जाता हैं, तो आप अपने Site पर बिना, किसी Third Party Advertising Platform का उपयोग किए, अपने Blog के Ad Space को Sell कर सकते हैं। आप इसे कई तरीकों से जैसे Brand Collaboration, Videos बनाना और Webinars का उपयोग कर, भी कर सकते हैं।

कई ब्लॉगर हैं, जो कई Brands के साथ ऐसा करते हैं, यह Blog Monetized करने का सबसे नया तरीका बन गया है। लेकिन, आपको Direct Ad तब ही मिलेगा जब आपके पास पहले से ही बड़ी संख्या में Site Visitors हों। 

#5. Write Paid Reviews:

Paid reviews या Sponsored Post, एक Blogger के Income को बढ़ाने का एक शानदार तरीका होता है, आपको एक छोटा सा Review लिखने के लिए भी लगभग $20 तक या उससे भी अधिक मिल सकता हैं। इसमें, आपको Companies के Product या Services के लिए Reviews Post लिखने के लिए Pay किया जाता है। 

आप इसके जरिए कितना पैसा कमा सकते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि आपका Blog कितना Popular और इसको मिलने वाली Traffic कितनी है?  अच्छे Website Statistics वाली Sites Sponsored post के लिए $100 तक Charge करते हैं। 



Conclusion:

आपको Blogging से पैसे कमाने के दिए तरीकों का उपयोग करना चाहिए और देखना चाहिए कि कौन सा आपके लिए काम करता है। लेकिन, दोस्तों ऊपर बताए गए Blog से कमाई के सभी तरीक़े, हर तरह से Subject/ Traffic और कई दूसरे Factors पर Depend करता हैं, और जरुरी नहीं कि सभी तरह के Blog के लिए काम आए। 

शुरुआती समय में, आप ब्लॉगिंग से थोड़े पैसे कमाते है, लेकिन जैसे जैसे आपका Blog Popular होता जाता हैं, और आपका Blog Traffic बढ़ता हैं, आपकी Earning भी उसी हिसाब से बढ़ती जाती हैं। 

तो, आज ही अपना पहला ब्लॉग लिखना शुरू करें!  Happy Blogging & Earning... 😃


Disclosure: Please note that some of the links above are affiliate links and at no additional cost to you, I’ll earn a commission. Know that I only recommend products and services I’ve personally used and stand behind. When you use one of my affiliate links, the company compensates me, which helps me run this blog and keep all of my in-depth content free of charge for readers (like you).


loading...

Post a Comment

0 Comments