पैसे बचाने के आसान तरीके यहाँ जानिए! Ways to Save Money


 पैसे कैसे बचाएं? पैसे बचाने के तरीके  

अगर आप 'How to Save Money' के लिए गूगल पर Search कर रहें हैं, तो यह लेख आपकी कुछ help कर सकता हैं। यहाँ हमने आपको "पैसे कैसे बचा सकते हैं?" से जुड़ी कुछ प्रभावी तरीके बताए हैं।

पैसे बचाने के लिए आपको सबसे पहले अपने लिए एक मजबूत इच्छाशक्ति (Willpower) रखनी होगी। तेज़ी से बढ़ते बाज़ार और Inflation के कारण हर दिन जीवन जीने की लागत बढ़ रही है, यानि रुपये की क्रय शक्ति कम हो रही है।
 

Save Money Tips in Hindi: 

आज हम इंटरनेट और तकनीक का उपयोग पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं, यहाँ मैंने daily life में उपयोग की जाने वाली कुछ Money Saving Tips को बताया हैं। यदि आप इन तरीकों का उपयोग अपने दैनिक जीवन में शामिल करते हैं, तो आप भी हर महीने हजारों रुपये बचा पाएंगे।

साथ ही अगर आपने अभी तक हमारे बताए गए Online Income के तरीकों को नहीं पढ़ा तो इसे ज़रूर पढ़ें: आसन तरीकों से घर बैठे कमाए

Best Ways to Save Money पैसे बचाने के उपाय

पैसे बचाने के तरीके (Save Money Tips):  

ऐसे कई आसान तरीके होते हैं, जिन्हें हम कई बार अनदेखा कर देते हैं, लेकिन आप इनका उपयोग पैसे बचाने के लिए आसानी से कर सकते हैं। और हम अपनी मेहनत से कमाए गए पैसे को बचा सकते हैं। 

हमेशा याद रखें कि "आपका बचाया गया पैसा, कमाया हुआ पैसा है।". 


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्कूल के छात्र हैं या कॉलेज के छात्र, या कोई घरेलु महिला या फ़िर नौकरी करने वाले, पैसे की कमी से हर किसी को कभी न कभी मुश्किल का अनुभव करना पड़ सकता हैं।

यहां इस लेख में हमने पैसे बचाने के 10 आसान तरीकों के बारे में बतलाया हैं, जिनका उपयोग आप दैनिक, मासिक या वार्षिक रूप से बहुत सारे पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं।

#1. Electricity Bill को कम करें: 

अपने घर के आसपास यह देखने की कोशिश करें कि कहीं कोई गैर उपयोगी Electric item बिजली की ख़पत तो नहीं कर रहा। घर में कई ऐसे जगह हो सकते है जहाँ बिजली की बर्बादी तो नहीं हो रही हैं। जब कमरे में कोई न हो तो Light Bulb और Fan को बंद कर दें।

अपने मोबाइल को Charge करने के बाद क्या आप अपना Phone Charger Socket में छोड़ देते हैं? क्या Water heater बंद हैं? यह सब छोटी छोटी बातें हैं जिनका ध्यान ऱख कर आप अपने Electricity Bill को कम कर सकते हैं।

#2. Online Shopping करना:

आज के आपको Online Shopping की सुविधा आसानी से मिल जाती हैं, तो क्यों ना इसका इस्तेमाल आप कुछ पैसे बचाने के लिए करें। अगर हम किसी भी Product को ऑनलाइन खरीदते हैं, तो पहले हम अलग अलग Shopping sites पर कीमतों को Compare कर सकते हैं।

भारत में सभी Top Shopping sites पर मिलने वाले कीमत और Extra Cashback के बारे में जान लें। अपनी Online Shopping पर Extra Cashback benefits के लिए Additional benefits के लिए Paytm, Amazonpay, Freecharge जैसे Payment Wallets का उपयोग करें।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड हो तो Interest Free EMI का फ़ायदा लेने की कोशिश करें। (कुछ कंपनियां Festival या किसी विषेश Shopping season में Zero interest EMI प्रदान करती हैं।)


#3. Off-Season Shopping करें: 

अगर आपको बिल्कुल किसी चीज की जरूरत है, तो आपको इसे खरीदना होगा। लेकिन जब कोई सामान ज्यादा माँग में नहीं होते हैं तो कई बार खरीदारी करना फ़ायदेमंद होता हैं। जैसे सर्दियां के दौरान Air Condition बहुत सस्ते होते हैं और गर्मियों में ऊनी कपडे।

जब हर कोई किसी ख़ास चीज़ को खरीद रहा हो तो खरीदने से बचें। जब इनकी ज्यादा मांग नहीं होती है तो चीजें सस्ती मिलती हैं।

#4. Monthly Budget बनाए:

हमेशा याद रखें पैसों को सही जगह और ज़रूरी चीजों पर खर्च करना भी, बचत का एक तरीका हैं। आप खर्च और व्यय का हिसाब ज़रूर करिए। हम अक्सर बजट बनाने में अपना समय व्यतीत करने के मामले में बहुत आलसी हो जाते हैं।

मेरा विश्वास कीजिए, यदि आप एक Balanced Budget के साथ योजना बनाते हैं तो आप अच्छा पैसा बचा सकते हैं। बेफ़िजुल और बहुत अधिक खर्च नही हो इसके लिए जितना संभव हो सके budgeting पर ध्यान दें।

आप बस एक महीने के लिए अपने सभी नकद और Credit Card Transaction का हिसाब रखना शुरु करें, अगले महीने का बजट अपने आप तैयार हो जाएगा और बहुत से फिजूलखर्ची से बच सकते हैं।

#5. बाहर खाने से बचें: 

आपके द्वारा बाज़ार में खाए जाने की संख्या को सीमित करें। अगर Office में दोपहर के लिए Lunch घर से ले जाए तो अच्छा रहेगा। न केवल यह आपके पैसे बचाएगा, बल्कि आपको स्वस्थ भी रहने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: 

#6. पुरानी चीजो को बदलें: 

कई Online और Offline Store में आप अपनी पुरानी वस्तुओं जैसे: पुराने इस्तेमाल किए गए कपड़े और पुराने इलेक्ट्रॉनिक सामान के बदले में Discount Coupon देते हैं। यदि आपके पास ऐसे बहुत से सामान जमा हो गए है तो इन्हें Exchange Offers के बदले बदल कर आप कीमतों में कमी कर सकते हैं।

आप अगर कुछ नया खरीदना नहीं चाहते और Old Accessories, furniture का आप use भी नहीं कर रहे, तो आप उनको OLX, Quikr जैसे अन्य Online Marketplace पर बेच सकते हैं। ऐसा कर आप Money के अलावा अपने लिए घर में थोड़ा ज्यादा खुली जगह बना सकते हैं। :)

#7. Free ATM Use करना:

आज के समय में ATM की पहुँच बढ़ी हैं, ATM Transaction आसान होने का मतलब यह नहीं है कि आपको हर बार नकदी की आवश्यकता के लिए बार बार ATM जाना चाहिए। हर हफ्ते एक निर्धारित राशि निकालें और उसके भीतर अपने खर्च को सीमित करने  कोशिश करें। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक महीने में पहले पांच बार से अधिक एटीएम लेनदेन के बाद, Bank आपसे प्रति लेनदेन GST को छोड़कर, 20 रुपये का शुल्क लेता है। इनसे बचने के लिए आप उसी बैंक की ATM में Transactions करें। इस तरह, आप अन्य बैंकों के ATM Charge से बचेंगे।



#8. अपने कर्जों को खत्म करें:

क्या आप कर्जे में हैं? यदि आप बजट और अन्य तरीकों से अपने लिए पैसा बचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आप पर कर्ज हैं, तो कर्ज को खत्म करने से शुरुआत करें। आप प्रत्येक महीने अपने ऋण के लिए क्या कर सकते हैं क्यूंकि क़र्ज़ आपके Money Savings करने में बड़ी बाधा हैं।

एक बार जब आप अपने ऋण पर ब्याज का भुगतान करने से मुक्त हो जाते हैं, तो वह पैसा आसानी से बचत में लगाया जा सकता है। अनावश्यक खर्चों में कमी कर अपने EMI से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करे। जरूरत नहीं होने पर Loan लेने से बचें।

#9. Liquid Funds में Invest:

पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका 'बचत (Savings)' करना है और आप जो बचत कर रहे उसके लिए एक Goals को निर्धारित करें। अपने Bank Savings Account में उपयोग लायक रक़म रखें। उसके बाद बची हुई जमा पूंजी को Liquid Mutual Funds में Invest करें।(यहाँ जानें हिंदी में SIP के बारे में)

ऐसा करने से आप और पैसे बना सकते हैं क्यूंकि Liquid funds को जरूरत के समय आसानी से अपने Saving Account में Withdraw किया जा सकता हैं।

इन्हें पढ़ें:


#10. Diversify Your Investments:

यह आपकी Income और Savings बढ़ाने के लिए Best options में से एक है। आप इसके लिए किसी Fixed Deposits, Mutual Funds, PO schemes, LIC’s Policies जैसे दूसरे Investment options को चुन सकते हैं। कई अलग अलग Investment options को चुनने से आपको अपने पैसे बचाने और बढ़ाने दोनों में मदद मिलेगी। 

एक बार जब आप निवेश कर लेते हैं, तो आप अपने रिटर्न को फिर से PPF, NCD Bonds,  ELSS और Fixed Deposits में बांट दें, जिनसे आपको अपने पैसे पर काफी अच्छी रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है। 


अगर आपके पास एक सही Saving Money Plan हो, तो पैसा बचाना कोई मुश्किल काम नहीं है। यह अपने कमाए गए पैसों को Smart Way में इस्तेमाल करने का एक सरल तरीका हैं।

इस लेख में ऊपर बताए गए सभी पैसे बचाने के उपाय आपको हर महीने पैसे बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन सुझावों को जरूर आजमाए और देखें कि क्या यह आपके हर महीनों में होने वाले खर्चों कुछ अंतर होता है?

आपको "How to Save Money" पर यह लेख पसंद आया हो तो दोस्तों के साथ ज़रूर Share करे और आप भी कोई Smart Saving Tips देना चाहते हैं तो हमें Comment करें।


loading...

Post a Comment

0 Comments